Aapnu Gujarat
खेल-कूद

Tilak Varma जल्दी टीम इंडिया के लिए खेलेंगे : Rohit Sharma

दनदनाती बल्लेबाजी से गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले रोहित शर्मा खुद १९ साल के तिलक वर्मा की बल्लेबाजी के मुरीद हो गए हैं । मुंबई इंडियंस के कप्तान का मानना ??है कि यह बल्लेबाज जल्द ही भारत के लिए अॉल-फॉर्मेट खेलने वाला प्लेयर बन सकता है । इस आईपीएल सीजन में रोहित की टीम के लिए खेल रहे तिलक ने ३६८ रन बनाए हैं ।इससे पहले तिलक ने २०२० में दक्षिण अफ्रीका में अंडर -१९ विश्व कप के दौरान भी जोरदार खेल दिखाया था । इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया रनरअप रही थी । आगे बढ़ने से पहले पोल में हिस्सा ले सकते हैं ।
आईपीएल २०२२ के दौरान रूढ्ढ के दिग्गज खिलाड़ी शुरुआती मुकाबलों में रन के लिए तरसते रहे और टीम प्लेअॉफ की रेस से सबसे पहले बाहर हो गई । बड़े नामों के फ्लॉप होने के बीच तिलक वर्मा ने जोरदार प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा । वर्मा ने अब तक १२ पारियां खेलकर ३६८ रन बनाए हैं, जो एक ढ्ढक्करु सीजन में किसी टीनएजर (२० साल से कम उम्र) बल्लेबाज का सबसे बड़ा टोटल है । तिलक ने ऋषभ पंत का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने २०१७ के ढ्ढक्करु सीजन में ३६६ रन बनाए थे ।
सभी खिलाड़ियों की बात की जाए तो वर्मा इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में ७वें नंबर पर हैं । इस दौरान उनका एवरेज ४०.८८ और स्ट्राइक रेट १३२.८५ का रहा है ।
मुंबई इंडियंस के मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को हराने के बाद स्टार स्पोर्ट्‌स से रोहित ने तिलक वर्मा को लेकर बात की । रोहित ने कहा, “वह पहले साल शानदार खेल रहा है । इतना शांत दिमाग रखना कभी आसान नहीं होता है और मेरी राय में, मुझ लगता है कि वह बहुत जल्द भारत के लिए एक अॉल-फॉर्मेट खिलाड़ी बनने जा रहा है । उसके पास तकनीक है, उसके पास सही एटीट्यूड है, जो सबसे अहम बात है । जब आप बड़े लेवल पर खेलते हैं, तो आपके अंदर इन चीजों का होना अनिवार्य है ।”
रोहित कहते हैं, “मुझ तिलक का भविष्य का उज्जवल नजर आता है, क्योंकि उनमें रनों की भूख दिखाई पड़ती है । वह टीम के लिए सिर्फ मुकाबले सेट नहीं करना चाहता, बल्कि मैच फिनिश भी करना चाहता है । तिलक सही रास्ते पर है । जरूरत है कि वह खुद में सुधार करता रहे और देखे कि एक प्लेयर के तौर पर वह कितना बेहतर हो सकता है ।”सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति में तिलक वर्मा ने टीम के लिए मैच जीतने का जिम्मा उठाया । महज ९८ रन के छोटे से टारगेट के सामने भी मुंबई की बैटिंग लड़खड़ा गई थी । वानखेड़े की चैलेंजिंग विकेट पर ५ ओवर में ३३ रन के स्कोर पर ४ विकेट गंवाकर टीम संकट में घिरती नजर आ रही थी । इस सिचुएशन में दबाव को झलते हुए अॉफ स्पिनर ऋतिक शौकीन के साथ तिलक वर्मा ने ४८ रन की शानदार साझदारी की ।
दक्षिण अफ्रीका के अनकैप्ड बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स को घायल टाइमल मिल्स के बदले टीम में शामिल किया गया । स्टब्स जरूर बगैर खाता खोले आउट हो गए, लेकिन उनके पास खुद को साबित करने के लिए इस सीजन में २ मौके और हैं ।
रोहित ने कहा कि हां, हम निश्चित रूप से उस पर नजर रख रहे हैं, लेकिन हम मैच जीतना चाहते हैं । उन्होंने कहा, “यह तो लब्बोलुआब है, लेकिन साथ ही हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम कुछ खिलाड़ियों को आजमाएं और उन्हें कुछ भूमिकाएं दें । फिर देखें कि क्या वे उस पर खरे उतर सकते हैं । यह हमें अगले साल के लिए अच्छी स्थिति में रखेगा ।
ऐसे विकल्प हैं जिन्हें हम आजमाना चाहते हैं । हमारे लिए अभी भी दो गेम बाकी हैं ।”
सीएसके के खिलाफ स्टब्स के टीम में शामिल होने का मतलब था कि किरोन पोलार्ड को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया । कारण- वे इस सीजन में १४.४० के औसत और १०७.४६ के स्ट्राइक रेट से केवल १४४ रन ही बना सके हैं । किसी भी ढ्ढक्करु सीजन में यह पावर हिटर पोलार्ड का सबसे कम स्ट्राइक रेट है । रोहित के अनुसार, पोलार्ड को बेंच पर बिठाने और अन्य विकल्पों को आजमाना उनके लिए अच्छा रहा । रोहित ने पोलार्ड के बारे में कहा, “वह मुंबई के लिए एक दिग्गज रहे हैं, इसमें कोई शक नहीं है ।
मैंने इसे टॉस में भी कहा था । यह वह था जो बाहर आया और इसके बारे में बात की गई । वह इसके साथ ठीक है, क्योंकि जाहिर है कि हम खिलाड़ियों को देख रहे हैं ।
अगर हम ऐसी स्थिति में होते जहां हमारे पास प्लेअॉफ खेलने का मौका होता, तो शायद ऐसा नहीं होता, लेकिन हम एक नजर रख रहे हैं कि हमें अगले वर्ष के लिए कौन से वीक स्पॉट मजबूत करने होंगे । सब कुछ ध्यान में रखते हुए, हमें वह कॉल करना था और किरोन ने आगे आकर कहा कि मुझ इससे कोई ऐतराज नहीं है ।”

Related posts

આઇપીએલ ૨૦૧૮માં ડીઆરએસનો થશે ઉપયોગ, બીસીસીઆઇએ આપી લીલી ઝંડી

aapnugujarat

મેરીકોમે પાંચમો ગોલ્ડ જીતી ઈતિહાસ રચ્યો

aapnugujarat

हितों का टकराव : 26 सितंबर को आचरण अधिकारी के समक्ष पेश होंगे द्रविड़

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1