Aapnu Gujarat
शिक्षा

गुजरात बोर्ड के कक्षा-१२ साइंस का ७२% परिणाम

मार्च २०२२ मं गुजरात बोर्ड द्वारा परीक्षा ली गई कक्षा-१२ साइंस की परीक्षा का गुरुवार को परिणाम जारी किया गया है । २०२१ मं मास प्रमोशन देने के बाद ली गई यह परीक्षा मं ७२ प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए है । इस वर्ष गुजराती तथा इंग्लिश मीडियम का परिणाम करीब समान रहा है । अब विद्यार्थी और विद्यार्थिनियों के परिणाम मं भी विशष अंतर देखने को नहीं मिल रहा है ।
२०२२ मं कुल १,०६,३४७ विद्यार्थियों ने दी थी । जिसमं ९५,३६१ रेग्युलर विद्यार्थी थे, इसमं से ६८,६८१ पास हुए हैं । सबसे ज्यादा परिणाम लाठी सेंटर का आया है जहां ९६.१२ फीसदी विद्यार्थी पास हुए है जबकि ३३.३३ फीसदी परिणाम के साथ लीमखेडा सेंटर सबसे अंतिम रहा है । जिले के अनुसार परिणाम देखे तो राजकोट जिला ८५.७८ फीसदी के साथ पहले जबकि ४०.१९ फीसदी के साथ दाहोद जिला अंतिम नंबर पर रहा है । बोर्ड द्वारा सुबह मं दस बजे अॉनलाइन परिणाम जारी किया गया है, जिसकी आधिकारिक वेबसाइट ख्ख्ख्.द्दह्यद्गड्ढ.्रूह्म्द्द.ष््रूद्व कक्षा-१२ साइंस मं राज्य की ६४ स्कूल १०० फीसदी परिणाम लायी है, जबकि १० फीसदी से कम परिणाम वाले स्कूलों की संख्या ६१ है । इस परीक्षा मं कुल १९६ विद्यार्थी ए१ ग्रेड लाने मं सफल रहे है जबकि ए२ ग्रेड के साथ पास होने वाले विद्यार्थियों की संख्या ३३०३ है । ग्रुप के अनुसार परिणाम पर नजर करे तो यह ए ग्रुप का सबसे ज्यादा ७८.४० फीसदी, बी ग्रुप का ६८.५८ फीसदी और एबी ग्रुप का ७८.३८ फीसदी परिणाम आया है ।
इसके अलावा इंग्लीश मीडियम का परिणाम ७२.५७ और गुजराती मीडियम का परिणाम ७२.०४ फीसदी रहा है । इस वर्ष लड़का-लड़कियों के परिणाम मं भी विशष अंतर नहीं है । विद्यार्थिनियों का परिणाम ७२.०५ जबकि विद्यार्थियों का परिणाम ७२ फीसदी रहा है । विषयवाइज परिणाम पर नजर किया जाए तो गुजराती फर्स्ट लेंग्वेज का परिणाम १०० फीसदी रहा है । जबकि केमस्ट्री मं सबसे ज्यादा विद्यार्थी फेल हुए हैं ।

Related posts

રાજ્યભરમાં એપ્રેન્ટિસશીપ તાલીમ યોજના લાગૂ કરાઈ

aapnugujarat

વિદ્યાર્થિની-દિવ્યાંગોને ધો.૧૦ અને ૧૨ની પરીક્ષા ફીમાંથી મુક્તિ અપાઈ

aapnugujarat

स्कूल वैन तथा रिक्शा चालक की हड़ताल खत्म

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1