Aapnu Gujarat
व्यापार

कैंपबेल विल्सन संभालेंगे एअर इंडिया की जिम्मेदारी

टाटा संस ने कैंपबेल विल्सन को एअर इंडिया का नया एमडी और सीईओ बनाया है । एअर इंडिया के चेयरमैन एन चंद्रशखरन ने इस नियुक्ति पर कहा, ‘एअर इंडिया में कैंपबेल का स्वागत करते हुए मुझ खुशी हो रही है । वह इंडस्ट्री के दिग्गज हैं । एअर इंडिया को अनुभव से फायदा मिलेगा । मैं वर्ल्ड क्लास एयरलाइन बनाने में उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं ।’
५० साल के विल्सन के पास एविएशन इंडस्ट्री का २६ साल का अनुभव है । इसमें फुल सर्विस और लो-कॉस्ट दोनों एयरलाइन्स शामिल है । उन्होंने सिंगापुर एयरलाइंस ग्रुप के लिए जापान, कनाडा और हॉन्गकॉन्ग जैसे देशों में १५ से अधिक वर्षों तक काम किया है । यहां हम आपको ये भी बता दें कि टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन विस्तारा में स्ढ्ढन् भी पार्टनर है ।
कैंपबेल विल्सन ने कहा, ‘आईकॉनिक एअर इंडिया का नेतृत्व करने और टाटा ग्रुप का हिस्सा बनने के लिए चुना जाना एक सम्मान की बात है । एअर इंडिया दुनिया की बेस्ट एयरलाइन्स में से एक बनने की रोमांचक यात्रा पर है । मैं उस महत्वाकांक्षा को साकार करने के मिशन में एअर इंडिया और टाटा के सहयोगियों के साथ जुड़ने के लिए उत्साहित हूं ।’
विल्सन ने न्यूजीलैंड में कैंटरबरी यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर अॉफ कॉमर्स (फर्स्ट क्लास अॉनर्स) किया है । उन्होंने १९९६ में न्यूजीलैंड में सिंगापुर एयरलाइन्स के साथ मैनेजमेंट ट्रेनी के रूप में करियर की शुरुआत की थी । इसके बाद उन्होंने कनाडा, हॉन्ग कॉन्ग और जापान में स्ढ्ढन् के लिए काम किया ।
सिंगापुर लौटकर २०११ में लो कॉस्ट एयरलाइन स्कूट के फाउंडिंग ष्टश्वह्र के रूप में काम किया । २०१६ तक वो इस पद पर रहे । अप्रैल २०२० में दोबारा स्कूट के ष्टश्वह्र बनने से पहले उन्होंने स्ढ्ढन् में सेल्स और मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम किया ।
इस दौरान उन्होंने प्राइसिंग, डिस्ट्रिब्यूशन, ई-कॉमर्स, मर्चेंडाइजिंग, ब्रांड एंड मार्केटिंग, ग्लोबल सेल्स और एयरलाइन ओवरसीज अॉफिसेज को देखा । अब उन्हें एअर इंडिया की कमान सौंपी गई है । उम्मीद की जा रही है कि स्कूट एयरलाइन का उनका एक्सपीरिएंस एअर इंडिया के काफी काम आएगा ।
टाटा ने इससे पहले तुर्किश एयरलाइंस के पूर्व चेयरमैन इल्कर आयसी को एमडी और सीईओ नियुक्त किया था, लेकिन बाद में उन्होंने एयरलाइन की कमान संभालने से इनकार कर दिया ।
टाटा संस के पास इस समय तीन एयरलाइंस हैं । इसमें एयर एशिया, विस्तारा और एअर इंडिया शामिल हैं । टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया की १००% हिस्सेदारी १८,३०० करोड़ रुपए में खरीदी थी । २७ जनवरी को यह डील पूरी हुई और उस दिन से टाटा संस इसका मालिक हो गया ।
टाटा संस के टेकओवर के बाद टाटा देश की दूसरी बड़ी एयरलाइन बन गई है । इसका पूरा शयर टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर किया जा चुका है ।

Related posts

શેરબજારમાં ઉથલપાથલ જારી રહે તેવા સંકેતો

aapnugujarat

Sensex closes with rise of 291.66 points and Nifty closes at 11865.60

aapnugujarat

ड्रोन उद्योग के लिए PLI योजना से 5,000 करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1