Aapnu Gujarat
खेल-कूद

ICC की बैठक में विश्व कप को लेकर लिया गया बड़ा फैसला

दुबई में हुई इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की बैठक में विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए 12 टीमें क्वालिफाई करेंगी। इसमें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 में शीर्ष आठ टीमों के साथ वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका का चयन होगा। साथ ही 14 नवंबर 2022 को जारी होने वाली आईसीसी टी20 रैंकिंग में सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमों को शामिल किया जाएगा।

इसका मतलब है कि आठ टीमें वर्ल्ड कप 2022 की टॉप टीमें होंगी जबकि दो टीमें वेस्टइंडीज और अमेरिका विश्व कप की मेजबानी करेंगी। अन्य दो टीमों का चयन आईसीसी टी20 रैंकिंग से किया जाएगा। इस तरह कुल 12 टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए क्वालिफाई करेंगी।

यदि वेस्टइंडीज इस वर्ष के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप में शीर्ष आठ में रहता है तो रैंकिंग के आधार पर तीन टीमें चयनित की जाएंगी। यदि वह शीर्ष आठ से बाहर रहती है तो सिर्फ दो टीमें रैंकिंग से क्वालीफाई करेंगी।

वहीं, टूर्नामेंट में 20 टीमें होंगी। शेष आठ जगहों का फैसला रीजनल क्वालिफिकेशन प्रॉसेस के जरिए किया जाएगा। आईसीसी ने पहली बार अंडर 19 महिला टी20 विश्वकप कराने का फैसला लिया है। अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप 2023 में आयोजित होगा। यह अगले वर्ष जनवरी में 16-टीम के रूप में आयोजित किया जाएगा, 41-मैचों की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका द्वारा की जाएगी।

जय शाह को ICC में मिली बड़ी उत्तरदायीी

बीसीसीआई के सचिव जय शाह को आईसीसी में बड़ी भूमिका मिली है। उन्हें आईसीसी की मेंस क्रिकेट कमेटी में मेंबर बोर्ड प्रतिनिधि बनाया गया है। रविवार को आईसीसी की त्रैमासिक बैठक में इस बात ऐलान किया गया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बोर्ड ने रविवार को अपने अध्यक्ष ग्रेग बार्कले को अक्टूबर के अंत तक अपना कार्यकाल पूरा करने के लिए तैयार कर लिया, जिससे इस वैश्विक निकाय को नया अध्यक्ष खोजने के लिए पूरा समय मिलेगा और इसमें हिंदुस्तानीय क्रिकेट बोर्ड बड़ी भूमिका निभा सकता है।

Related posts

जोकोविच मियामी ओपन में नहीं खेलेंगे

aapnugujarat

फुटबाल इतिहास के टॉप गोल स्कोरर बने रोनाल्डो

editor

Defeated South Africa by series 3-0 & 202 runs

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1