Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

कल मालदीव और मॉरीशस की यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्री एस. जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर 20-21 फरवरी को मालदीव और 22-23 फरवरी को मॉरीशस की यात्रा पर जायेंगे । विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के बयान के अनुसार, मालदीव की यात्रा के दौरान जयशंकर वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भेंट करेंगे। इस यात्रा के दौरान वे (जयशंकर) मालदीव के विदेश, रक्षा, वित्त, आर्थिक विकास, योजना एवं आधारभूत ढांचा मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्री जयशंकर वहां की संसद के स्पीकर मोहम्मद नासीद एवं अन्य राजनीतिक नेताओं से भी मिलेंगे।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों तथा जारी द्विपक्षीय परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे । वे कोविड-19 की स्थिति के बारे में चर्चा करेंगे। इसमें कोविड-19 के बाद आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने के लिये मालदीव को भारत की मदद जारी रखने का विषय भी शामिल है। जयशंकर 22-23 फरवरी को मॉरीशस की यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन और प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ से भेंट करेंगे।
इसके अलावा वे मॉरीशस के विदेश, क्षेत्रीय एकीकरण, अंतरराष्ट्रीय कारोबार मंत्री तथा भू परिवहन मंत्री से भी मिलेंगे। मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘‘अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों तथा मॉरीशस में भारत द्वारा संचालित विभिन्न आधारभूत ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे। वे आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें भारत द्वारा मॉरीशस को सहायता का विषय भी शामिल है।”विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मालदीव और मॉरीशस दोनों हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत के महत्वपूर्ण नौवहन पड़ोसी हैं और इनका प्रधानमंत्री की ‘सागर दृष्टि’ (क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा एवं वृद्धि) में विशेष स्थान है।

Related posts

બેગુસરાય સીટ પર ગિરીરાજ અને કનૈયા કુમાર વચ્ચે ટક્કર રહેશે

aapnugujarat

સમગ્ર ઉત્તર ભારત કાતિલ ઠંડીના સકંજામાં : મૃતાંક વધી ૧૨૫ થયો

aapnugujarat

आरुषि- हेमराज हत्याकांड मामले में राजेश-नूपुर तलवार बरी हुए

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1