Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

चीन ने एंटी बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

भारत और अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच चीन ने एंटी बलिस्टिक मिसाइल सिस्‍टम का सफल परीक्षण करने का दावा किया है। चीन के सरकारी भोंपू ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक चीन का मिसाइल परीक्षण का मकसद दुश्‍मन की मध्‍यम दूरी तक मार करने वाली मिसाइल को बीच रास्ते म में ही ध्वस्त करना है। खबर के मुताबिक चीन ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है उसके जरिए अंतरिक्ष में सैटलाइट के भी तबाह किया जा सकता है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम के परीक्षण का ऐलान किया था।
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान सभी लक्ष्‍यों को हासिल किया गया। हालांकि मंत्रायल की तरफ से यह नहीं बताया गया कि चीन ने बीच रास्ते में मिसाइल को मार गिराया या फिर नहीं। चीन ने यह एंटी बलिस्टिक मिसाइल सिस्‍टम का पांचवां परीक्षण किया है। बता दें कि एक तरफ पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन का तनाव है तो दूसरी तरफ अमेरिका के साथ भी ड्रैगन की टेंशन चल रही है। हालांकि बाइडन ने कभी चीन के खिलाफ सख्त टिप्पणी नहीं की है।
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि चीन द्वारा पेश की जाने वाली चुनौतियों का अमेरिका सीधे तौर पर सामना करेगा, लेकिन साथ ही देश हित में बीजिंग के साथ मिलकर काम करने से भी नहीं कतराएगा। बाइडन ने विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को ‘फॉगी बॉटम’ मुख्यालय में संबोधित करते हुए कहा कि हम चीन द्वारा आर्थिक शोषण का मुकाबला करेंगे, मानवाधिकारों, बौद्धिक सम्पदा और वैश्विक शासन पर चीन के हमले को कम करने के लिए दंडात्मक कार्रवाई करेंगे।

Related posts

Covid-19: Travel ban extended by Canada untill Oct 31

editor

અમેરિકા જવું બન્યું અઘરુંઃ વિઝા માટે આપવો પડશે ૧૫ વર્ષનો ટ્રાવેલ રેકોર્ડ

aapnugujarat

Pakistansuccessful test launch of missile

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1