Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

45 रुपए किलो तक सस्ता हुआ चिकन

पोल्ट्री फार्म मालिक और गाज़ीपुर मंडी में चिकन का कारोबार करने वाले व्यापारियों का दावा है कि अभी तक चिकन में बर्ड फ्लू की तस्दीक नहीं हुई है। इसके बावजूद ग्राहकों में खौफ के चलते ही बाज़ार में चिकन सस्ता हो गया है। बीते 2 दिन में ही चिकन के भाव प्रति किलो 45 रुपए तक कम हो गए हैं। एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी गाज़ीपुर में ग्राहकों की आमद भी कम हो गई है। होटलों को होने वाली चिकन की सप्लाई पर भी फर्क पड़ा है।
चिकन कारोबारी का कहना है कि तीन दिन पहले तक गाज़ीपुर मंडी मे 90 रुपए किलो से लेकर 105 रुपए किलो तक चिकन बिक रहा था। चिकन के रेट मुर्गे के वजन के हिसाब से तय होते हैं लेकिन बर्ड फ्लू की खबरें मीडिया में आते ही अब चिकन की डिमांड कम हो गई है। 6 जनवरी को चिकन 80 रुपए किलो पर आ गया था। वहीं आज 7 जनवरी को चिकन के रेट एकदम से घटते हुए 60 रुपए किलो पर आ गए हैं। जिस तरह से बर्ड फ्लू की खबरें और तेज हो गईं हैं तो उसे देखकर लगता है कि अभी चिकन के दाम और गिरेंगे।
कारोबारी ने कहा कि अभी तक किसी भी पोल्ट्री में बर्ड फ्लू से बीमार मुर्गी सामने नहीं आई है लेकिन दूसरे पक्षियों के मरने और मीडिया में बर्ड फ्लू की खबरों के चलते चिकन खाने वालों में खौफ पैदा हो गया है। यही वजह है कि देखते ही देखते दो-तीन दिन में चिकन की डिमांड कम हो गई है। गाज़ीपुर से दिल्ली-एनसीआर समेत कुछ और दूसरे इलाकों में चिकन सप्लाई होता है। अकेले गाज़ीपुर मंडी से ही रोजाना 5 लाख तक मुर्गे सप्लाई हो जाते हैं लेकिन अब यह नंबर घटने लगा है।

Related posts

નવી મુંબઈમાં ચોરોએ ૫૦ ફૂટ લાંબી ટનલ બનાવી કરી બેંક લૂંટ

aapnugujarat

प्याज के दाम ८० रुपये प्रति किलो की ऊंचाई पर पहुंचे

aapnugujarat

कश्मीर में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती पर महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1