Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

पीएम मोदी ने कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार (4 जनवरी) को कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया। पीएम मोदी द्वारा उठाया गया ये कदम ”एक राष्ट्र एक गैस ग्रिड” के निर्माण की दिशा में अहम कदम है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, कोच्चि-मंगलुरु पाइपलाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देते हुए सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता। पीएम मोदी ने कहा, इस प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें आईं, लेकिन हमारे श्रमिकों, इजीनियरों, किसानों और राज्य सरकारों के सहयोग से ये पाइपलाइन पूरी हुई है। कहने को तो ये पाइपलाइन है, लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ये पाइपलाइन दोनों राज्यों में लाखों लोगों के लिए ईज ऑफ लिविंग बढ़ाने वाली है। राज्यों के गरीब, मध्यम वर्ग और उद्यमियों के खर्च को भी कम करेगी। शहरों में सिटी गैस डिस्ट्रब्यूशन सिस्टम का माध्यम बनेगी ये पाइपलाइन। पीएम मोदी ने कहा, इससे अनके शहरों में सीएनजी आधारित ट्रांस्पोर्ट सिस्टम को विकसित करने का माध्यम बनेगी।
पीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह पाइपलाइन ”एक देश, एक गैस ग्रिड” के निर्माण में महत्वपूर्ण उपलब्धि है। ये पाइपलाइन 450 किलोमीटर लंबी है और इसका निर्माण गेल ने किया है। इस पूरे प्रोजेक्ट को बनाने में कुल लागत तकरीबन 3000 करोड़ रुपये थी और इसके निमार्ण ने 12 लाख से ज्यादा मानव-दिवसीय रोजगार पैदा किया किए हैं। कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बिछाना अपने आप में एक चुनौती थी, क्योंकि पाइपलाइन के रूट में 100 से ज्यादा स्थानों पर जल निकायों को पार करना जरूरी था। इस पाइपलाइन को क्षैतिज दिशात्मक ड्रिलिंग विधि नामक विशेष तकनीक के द्वारा बिछाया गया है।
पीएमओ ने बतयाा है कि इस पाइपलाइन के पास हर दिन 12 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की परिवहन क्षमता है। यह कोच्चि में तरलीकृत प्राकृति गैस टर्मिनल से मंगलुरु तक प्राकृतिक गैस ले जाएगा। बीच में ये पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर, एर्णाकुलम, त्रिशूर और कासरगोड जिलों के बीच से जाएगा। आपको फायदा कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के रूप में पर्यावरण के अनुकूल और किफायती ईंधन सप्लाई करेगी। इसके साथ ही ये परिवहन क्षेत्र को संकुचित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) देगी। इसके अलावा ये पाइपलाइन जिलों में वाणिज्यिक और औद्योगिक इकाइयों को भी प्राकृतिक गैस की सप्लाई करेगी। स्वच्छ ईंधन की खपत से वायु प्रदूषण पर रोक ये पाइपलाइन एयर क्वालिटी में सुधार लाने में भी मददगार होगी।

Related posts

दवाओं को लेकर चीन पर निर्भरता कम करेगा भारत

aapnugujarat

More Than 900 Dengue Cases Recorded in Telangana

aapnugujarat

એનસીબીએ સૌથી મોટું પાર્ટી ડ્રગ કન્સાઈનમેન્ટ જપ્ત કર્યું

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1