Aapnu Gujarat
મનોરંજન

वित्त मंत्रालय ने GST राजस्व भरपाई को 6,000 करोड़ रुपए की नौवीं किस्त जारी की

वित्त मंत्रालय ने राज्यों के वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) राजस्व़ में संभावित कमी की भरपाई के लिए सोमवार को छह हजार करोड़ रुपए की नौवीं साप्ताहिक किस्त जारी की। इस तरह अब तक राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों को इस माध्यम से 54,000 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी।
उल्लेखनीय है कि केंद्र ने जीएसटी के क्रियान्वयन की वजह से राज्यों के राजस्व में चालू वित्तवर्ष के दौरान अनुमानित 1.10 लाख करोड़ रुपए की भरपाई के लिए अक्टूबर में विशेष ऋण सुविधा शुरू की थी। मंत्रालय ने कहा, ‘इसमें से 5,516.60 करोड़ रुपए 23 राज्यों को जारी किए गए हैं। इसके अलावा तीन संघ शासित प्रदेशों दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी को 483.40 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।’
केंद्र ने कहा कि इस सप्ताह कर्ज 5.15 प्रतिशत के ब्याज पर लिया गया गया। अब तक केंद्र सरकार इस सुविधा के तहत औसतन 4.74 प्रतिशत के ब्याज पर 54,000 करोड़ रुपए का कर्ज ले चुकी है। शेष पांच राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड और सिक्किम में जीएसटी लागू करने से उनके राजस्व में कोई गिरावट नहीं आई। अब तक केंद्र द्वारा राज्यों को 23 अक्टूबर, 2 नवंबर, 9 नवंबर, 23 नवंबर, 1 दिसंबर, 7 दिसंबर, 14 दिसंबर, 21 दिसंबर और 28 दिसंबर को किस्त जारी की गई है।

Related posts

સુશાંત સિંહ રાજપૂત પર લાગેલા MeToo ના આરોપનું સત્ય શું હતું, જાણો સમગ્ર વિગત

editor

સલમાન રેસ-૩ ફિલ્મના શુટિંગમાં ફરી વ્યસ્ત

aapnugujarat

અક્સર -૨ ફિલ્મમાં ઝરીન ખાન સેક્સી ભૂમિકામાં હશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1