Aapnu Gujarat
Uncategorized

इस फेस्टिव सीजन बिकी रेकॉर्ड गाड़ियां

कोरोना काल के बावजूद कार कंपनियों के लिए यह फेस्टिव सीजन शानदार रहा। अगस्त से इन कंपनियों ने 10 से 11 लाख यात्री गाड़ियां बेची जो फेस्टिव सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा बिक्री है। अक्टूबर में highest dispatches के बाद नवंबर में भी रेकॉर्ड डिस्पैच की उम्मीद है। इस महीने कार कंपनियों के 2.80 से 2.85 लाख यूनिट डिस्पैच करने की संभावना है जो 8-9 फीसदी अधिक है।
इस महीने रीटेल सेल्स के 3.1 लाख यूनिट से अधिक रहने की उम्मीद है। इससे सिस्टम में एक महीने से भी कम इनवेंट्री रह जाएगी। अप्रैल-नवंबर के दौरान पैसेंजर वीकल्स की कुल बिक्री 15 लाख यूनिट रहने की उम्मीद है जो पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी कम है। कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) और इससे जुड़े लॉकडाउन के कारण करीब दो महीने तक बिक्री और उत्पादन ठप रहा।
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सूजुकी (Maruti Suzuki) के ईडी (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने नवंबर की बिक्री के आंकड़ों के बारे में टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि इस साल फेस्टिव सीजन में मांग पिछले कुछ वर्षों में सबसे बेहतर रही। इसमें पेंट अप डिमांड की अहम भूमिका है। साथ ही महामारी के कारण लोग पर्सनल मोबिलिटी को प्राथमिकता दे रहे हैं जिससे पहली बार कार खरीदने वालों की तादाद बढ़ी है। उन्होंने कहा कि पोस्ट फेस्टिव डिमांड बनी हुई है। यह थोड़ा चौंकाने वाला है क्योंकि इंडस्ट्री को बिक्री में कमी की आशंका थी। इसकी वजह यह है कि इकॉनमी के कई सेक्टर अब भी संघर्ष कर रहे हैं।
ग्रामीण इलाकों में महामारी का प्रकोप कम है और वहां लोगों के हाथों में लगातार पैसा आ रहा है। यही वजह है कि इन इलाकों में कई लोग पहली बार कार खरीद रहे हैं। कारों की बिक्री में इस ग्रोथ में उन राज्यों का अहम योगदान है जहां कारों की संख्या कम है और जो एग्रीकल्चर ग्रोथ पर निर्भर हैं। लगातार दूसरे साल सामान्य मॉनसून और ज्यादा एमएसपी ने ग्रामीण इलाकों में समृद्धि बढ़ी है। पिछले साल के फेस्टिव सीजन की तुलना में इस बार मार्केट 25 फीसदी बढ़ी है।

Related posts

ભાજપા પ્રદેશ અધ્યક્ષ જીતુ વાઘાણીએ ગીર સોમનાથ જિલ્લાના સંભવિત અસરગ્રસ્ત વિસ્તારોની મુલાકાત લીધી

aapnugujarat

બોટાદ જિલ્લાના પ્રભારીમંત્રી વિનોદભાઈ મોરડિયાના અધ્યક્ષસ્‍થાને જિલ્લા આયોજન મંડળની બેઠક યોજાઈ

editor

પાક નિષ્ફળ જતાં ખેડૂતે આપઘાત કર્યો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1