Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

बजट 2021-22 के लिए वित्त मंत्रालय ने मांगे सुझाव

मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 का बजट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बजट बनाने से पहले तमाम संगठनों से सलाह ली जाती है और इस बार भी वित्त मंत्रालय ने सभी संगठनों से आग्रह किया है कि वह बजट को लेकर अपने सुझाव मोदी सरकार को भेजें। यहां तक कि वित्त मंत्रालय ने इसे लेकर एक ट्वीट भी किया है और कहा है कि अगर आप भी चाहें तो अपना सुझाव सरकार को भेज सकते हैं। बजट बनाने में देश के किसी भी व्यक्ति की तरफ से सुझाव जा सकता है, भले ही वह कोई भी हो। आइए जानते हैं कैसे सरकार को भेजें सुझाव।
अगर आप बजट को लेकर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने खास व्यवस्था की हुई है। सरकार की तरफ से MyGov प्लेटफॉर्म पर एक माइक्रोसाइट यानी ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है, जिस पर देश का कोई भी नागरिक बजट को लेकर अपना सुझाव दे सकता है। आप सीधे इस लिंक पर क्लिक https://www.mygov.in/mygov-survey/inviting-suggestions-budget-2021-22/ कर के भी अपना सुझाव दे सकते हैं। ध्यान रहे कि सुझाव देने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है।
सरकार आम नागरिकों से तो उनका सुझाव मांग ही रही है, साथ ही बजट तैयार करते समय वित्त मंत्रालय देश के तमाम सेक्टर्स से राय लेता है। वित्त मंत्रालय उद्योग चैंबर्स, किसान संगठन, विभिन्न तरह के कारोबार से जुड़े संगठन, कर्मचारी संगठन, राजनीतिक दल सभी की सलाह लेने के बाद ही बजट तैयार करता है। जो भी सुझाव सरकार को पंसद आते हैं, उन्हें बजट में जगह दी जाती है।

Related posts

फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन की यात्रा पर जायेंगे मोदी

aapnugujarat

‘जब 60 किसान शहीद हुए हैं तो मोदी सरकार शर्मिदा नहीं हुई’ : राहुल

editor

કેજરીવાલને ઝટકો : ચાર રાજ્યોમાં નોટા કરતા પણ ઓછા વૉટ મળ્યા,ડિપોઝટ પણ જપ્ત

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1