Aapnu Gujarat
રમતગમત

वनडे में भारत के पास गेंदबाजी विकल्प कम

आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज में आलराउंडर रवींद्र जडेजा को छोड़कर भारत के पास ऐसे कम ही बल्लेबाज हैं, जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं। आस्ट्रेलिया दौरे पर गए हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर सकते, क्योंकि वह अभी तक गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं और वह बतौर बल्लेबाज ही खेल सकते हैं। भारत ने जब इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड का दौरा किया था, तो वहां भी उसे इसी तरह की समस्याओं से जूझना पड़ा था। वह दो बार अपने स्कोर का बचाव नहीं कर सका था, इनमें पहले मैच में बनाए गए 347 का स्कोर भी है।
16 सदस्यीय वनडे टीम में आठ मुख्य रूप से बल्लेबाज हैं, जो गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं और हार्दिक को बल्लेबाज के तौर पर खेलाया जाता है तो नौ बल्लेबाज हो जाएंगे। बाकी सात खिलाड़ियों में छह तो मुख्य रूप से गेंदबाज हैं। मार्कस स्टोइनिस, मोइसेस हेनरिक्स, कैमरन ग्रीन और डैनियल सैम्स के रूप में चार आलराउंडर हैं। उनके पास गेंदबाज पैट कमिंस भी हैं जो बल्लेबाजी भी अच्छी करते हैं और अंत तक रन बना सकते हैं। बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी नियमित रूप से ऑफ-स्पिनर के रूप में कुछ ओवर गेंदबाजी करते हैं।
ऑस्ट्रेलिया के कोच जस्टिन लैंगर ने बुधवार सुबह मीडिया से बात करते हुए , “हम वास्तव में वनडे में अतिरिक्त गेंदबाज रखना पसंद करते हैं। इंग्लैंड में हमने अतिरिक्त 10 ओवर के लिए मिशेल मार्श, स्टोइनिस और (ग्लेन) मैक्सवेल को चुना था और हमें वह संयोजन पसंद आया।”भारत ने पिछले कुछ वर्षों में आलराउंडरों, विशेषकर एक तेज-तर्रार ऑलराउंडर को खोजने के लिए संघर्ष किया है। हार्दिक के भाई क्रुणाल पांड्या टी20 सीरीज भारतीय टीम का हिस्सा हैं। वह स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर है। हालांकि उन्हें केवल टी20 क्रिकेट के लिए फिट माना जाता है।

Related posts

पाकिस्तान के खिलाफ अगर मगर नहीं टीम इंडिया ही जीतेगी : सहवाग

aapnugujarat

ऊंची रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ अच्छी शुरूआत जरूरी : कप्तान रानी

aapnugujarat

कभी मत छोड़े क्लब क्रिकेट खेलना : जहीर

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1