Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे जैसलमेर, जवानों के साथ मनाई दीपावली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल की तरह इस साल भी दिवाली सेना के जवानों के साथ मनाएंगे। पीएम मोदी इस साल राजस्थान के जैसलमेर बॉर्डर पर दिवाली मनाने पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने आज देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। यहां पर पीएम मोदी ने जवानों संग दिवाली मनाई। पीएम मोदी के साथ इस बार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना मौजूद रहे। जैसलमेर की लोंगेवाला पोस्ट पर जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, दुनिया की कोई भी ताकत हमारे वीर जवानों को देश की सीमा की सुरक्षा करने से रोक नहीं सकती है। पीएम ने जवानों से कहा, आप लोग हैं तभी देश है और देश के त्योहार हैं।

प्रधानमंत्री ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा, आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं। विस्तारवाद, एक तरह से मानसिक विकृति है और अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दर्शाती है। इस सोच के खिलाफ भी भारत प्रखर आवाज बन रहा है।
पीएम ने कहा, हाल ही में हमारी सेनाओं ने निर्णय लिया है कि वो 100 से ज्यादा हथियारों और साजो-सामान को विदेश से नहीं मंगवाएगी। मैं सेनाओं को इस फैसले के लिए बधाई देता हूं। सेना के इस फैसले से देशवासियों को भी लोकल के लिए वोकल होने की प्रेरणा मिली है।
प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत को लेकर कहा, आज मैं देश के नौजवानों से देश की सेनाओं के लिए निर्माण करने का आह्वान करता हूं। हाल के दिनों में अनेक स्टार्ट्स-अप्स सेनाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए आगे आए हैं। डिफेंस सेक्टर में नौजवानों के नए स्टार्ट-अप्स देश को आत्मनिर्भरता के मामले में और तेजी से आगे ले जाएंगे।
पीएम मोदी ने दुश्मन देशों को चेतावनी देते हुए कहा, आज भारत की रणनीति साफ है, स्पष्ट है। आज का भारत समझने और समझाने की नीति पर विश्वास करता है लेकिन अगर हमें आजमाने की कोशिश होती है तो, जवाब भी उतना ही प्रचंड मिलता है।
प्रधानमंत्री ने जवानों से कहा, सीमा पर रहकर आप जो त्याग करते हैं, तपस्या करते हैं, वो देश में एक विश्वास पैदा करता है। ये विश्वास होता है कि मिलकर बड़ी से बड़ी चुनौती का मुकाबला किया जा सकता है।
पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा, आपसे मिली इसी प्रेरणा से देश महामारी के इस कठिन समय में अपने हर नागरिक के जीवन की रक्षा में जुटा हुआ है। इतने महीनों से देश अपने 80 करोड़ नागरिकों के भोजन की व्यवस्था कर रहा है। लेकिन इसके साथ ही, देश, अर्थव्यवस्था को वापस गति देने का भी पूरे हौसले से प्रयास कर रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज के दिन मैं आपसे तीन आग्रह और करना चाहता हूं। पहला- कुछ न कुछ नया नया करने की आदत को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बनाइए। आजकल कई जगहों पर हमारे जवान महत्वपूर्ण इनोवेशंस कर रहे हैं। दूसरा- योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाए रखिए। तीसरा- अपनी मातृभाषा, हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, कम से कम एक भाषा जरूर सीखिए। आप देखिएगा, ये बातें आपमें एक नई ऊर्जा का संचार करेंगी।

Related posts

સોપિયનમાં ત્રણ આતંકવાદી ઠાર

aapnugujarat

અભદ્ર ટિપ્પણી બદલ મહિલા આયોગ નરેશ અગ્રવાલ સામે કાર્યવાહી કરે : અખિલેશ યાદવ

aapnugujarat

INX Media Case: Court sent P. Chidambaram into CBI custody till August 26

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1