Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

दो करोड़ निर्माण श्रमिकों को महामारी के दौरान दी गई कुल 5,000 करोड़ रुपए की राहत : गंगवार

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित करीब दो करोड़ निर्माण श्रमिकों के बैंक खाते में कुल 5,000 करोड़ रुपए जमा कराए गए। वह श्रम मंत्रालय के मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) कार्यालय (सीएलसी), कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) और कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
महामारी के दौरान कर्मचारियों और श्रमिकों की दिक्कतें दूर करने में इन निकायों के कर्मचारियों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। गंगवार ने कहा, “श्रमिकों और उद्योग की बेहतरी के लिए श्रम मंत्रालय ने ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। करीब दो करोड़ निर्माण श्रमिकों के बैंक खातों में 5,000 करोड़ रुपए जमा कराए गए।”
श्रम मंत्री ने कहा कि सीएलसी (केंद्रीय) ने श्रमिकों के खाते में आसान तरीके से पैसे जमा कराने के लिए 80 अधिकारियों को लगाया था। वहीं ईएसआईसी और ईपीएफओ के नोडल अधिकारियों और क्षेत्रीय कार्यालयों ने कर्मचारियों की मुश्किलों के निवारण के लिए रात-दिन काम किया। गंगवार ने कहा कि सीएलसी (केंद्रीय), ईपीएफओ और ईएसआईसी के 20 नियंत्रण कक्षों में महामारी के दौरान 16,000 से अधिक शिकायतें आई। इनमें से 96 प्रतिशत का निवारण समयसीमा के भीतर किया गया। उन्होंने बताया कि ईपीएफओ कार्यालयों ने इस दौरान कोविड19-अग्रिम दावे के 47.58 लाख मामलों का निस्तारण 12,220.26 करोड़ रुपए का भुगतान किया।

Related posts

૨૦૨૦ માટે કૃષિ વિભાગની ચેતવણી, દૂધ અને ઘઉંના ઉત્પાદનમાં થશે ઘટાડો

aapnugujarat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन : राहुल गांधी सहित कई राष्ट्राध्यक्षों ने दी बधाई

editor

हनी ट्रैप में आईपीएस के फंसने की आशंका : रिपोर्ट

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1