Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

ट्रंप ने कहा – भारत छुपा रहा कोरोना मौतों का आंकड़ा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार चरम पर है। बुधवार को चुनाव का पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट ओहायो के क्लीवलैंड में 90 मिनट तक चला। डिबेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप आमने-सामने पेश हुए। इस डिबेट में ट्रंप ने कई बार भारत का नाम लिया। डेमोक्रेटिक प्रत्‍याशी बिडेन ने देश में कोरोना वायरस के प्रसार पर ट्रंप को घेरा। बिडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाया कि वह अमेरिका में वायरस के प्रसार को रोकने में विफल रहे हैं। इस पर ट्रंप ने कहा कि ये आरोप गलत हैं जबकि भारत, रूस और चीन कोरोना वायरस के आंकड़े छिपा रहे हैं। इसलिए इन देशों की सही तस्‍वीर सामने नहीं आ रही है।
ट्रंप ने कोरोना वायरस महामारी पर दिए अपने जवाब का बचाव किया है। ट्रंप ने इसे चीन की गलती बताते हुए कहा कि उन्हें “अभूतपूर्व काम” करने के लिए गवर्नरों से प्रशंसा मिली है। ट्रंप ने कहा कि अगर जो बिडेन उनकी जगह राष्ट्रपति होते तो अमरीका में कहीं ज्यादा मौतें होतीं। ट्रंप ने कोरोना वायरस से मौतों को लेकर भारत पर भी आरोप लगाया। बिडेन ने कोरोना वायरस महामारी के लिए ट्रंप की प्रतिक्रिया की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के पास कोई योजना नहीं है और उन्होंने संकट को कम कर पेश किया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी जो बिडेन के सवाल उठाने पर ट्रंप ने कहा कि आप नहीं जानते हैं कि भारत, चीन और रूस में कितने लोग मारे गए हैं। भारत, चीन और रूस ने मृतकों की संख्या छिपा रहे हैं।
ट्रंप ने कहा कि अगर बिडेन उनकी जगह होते तो अमरीका में महामारी से दो करोड़ लोगों की मौत हो गई होती। इस पर बिडेन ने कहा कि सबको पता है कि ट्रंप झूठे हैं। बिडेन ने कहा कि ट्रंप वही शख्स हैं जो दावा कर रहे थे कि कोरोना वायरस का ईस्टर तक खात्म हो जाएगा। मास्क नहीं पहनने के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि जब मुझे जरूरत समझ में आती है तो मैं मास्क पहनता हूं। मैं बिडेन की तरह से मास्क नहीं पहनता हूं। जब भी आप उनको देखते हैं वह मास्क में रहते हैं। वह 200 मीटर दूर से बोलते रहेंगे लेकिन मास्क पहने रहेंगे। यह पूछे जाने पर कि महामारी के दौरान वह लगातार रैलियां क्यों कर रहे हैं, ट्रंप ने कहा, “लोग सुनना चाहते हैं कि मुझे क्या कहना है।” “हमारे पास जबरदस्त भीड़ है।” उन्होंने कहा, “अब तक इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं देखा गया है।”
बिडेन ने कहा कि राष्ट्रपति ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य तरीकों से निपटने के लिए “पूरी तरह से गैर जिम्मेदाराना” रवैया अपनाया है और महामारी के दौरान रैलियां आयोजित करने के उनके फैसले की आलोचना की। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 70 लाख से ज्यादा मामले हैं और बीमारी से अब तक लगभग दो लाख लोगों की मौत हो चुकी है। बिडेन ने सीधे कैमरे की ओर देखते हुए कहा और अमेरिकी लोगों से पूछा कि क्या वे कोरोना वायरस के बारे में राष्ट्रपति ट्रंप पर भरोसा करते हैं। बिडेन ने यह भी कहा कि राष्ट्रपति ने फरवरी में पत्रकार बॉब वुडवर्ड को बताया कि उन्होंने वायरस के असर को कम करके बताया।

Related posts

વિયેતનામનું ભારતને સાઉથ ચાઇના સીમાં રોકાણ માટે આમંત્રણ : ચીને વાંધો ઉઠાવ્યો

aapnugujarat

‘चीनी वायरस’ को मिटा देंगे : ट्रंप

editor

अफगानिस्तान में 12 आतंकी ढेर

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1