Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

इंडियन रेलवे ने बनाया रिकॉर्ड

कोरोना महामारी के दौरान इंडियन रेलवे ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारतीय रेलवे के चितरंजन लोकोमोटिव वर्कशॉप ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में अभी तक करीब 150 रेल इंजनों का उत्पादन पूरा कर लिया है। अप्रैल-मई में पूरी तरह से लॉकडाउन होने और जुलाई, अगस्त तथा सितंबर में आंशिक लॉकडाउन के बावजूद इनका उत्पादन किया गया है। वर्कशॉप से 8 सितंबर को 100वां इंजन बन कर निकला था।
भारतीय रेलेव के चितरंजन रेल इंजन फैक्ट्री ने 70 साल पूरे कर लिए हैं। इस फैक्ट्री ने स्टीम इंजन से शुरूआत करते हुए डीजल और इलेक्ट्रिक इंजन को मिलाकर कुल 10,000 से ज्यादा रेलवे इंजन बनाने का काम पूरा किया जा चुका है। ये रेल फैक्ट्री 1948 से लगातार इंजन बना रही है।
रेल इंजन फैक्ट्री ने वर्ष 2019-20 में कुल 431 इंजन का निर्माण कर CLW ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया है। चितरंजन लोकोमोटिव में डब्लूएपी 7 इंजन भी बनाजा जा रहा है और ये इंजन हेड ऑन जनरेशन तकनीक पर चलता है। इस इंजन से बिजली की खपत भी कम होती है। यह इंजन का प्रयोग राजधानी और शाताब्दी जैसे हाई स्पीड गाडियों में किया जा रहा है। हाल ही में चितरंजन लोकोमोटिव वर्कशॉप में 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड से चलने की क्षमता वाले इंजन डब्लूएपी 5 भी बनाया गया है। इस इंजन की सहायता से पुश एंड पुल तकनीकी की मदद से भी ट्रेनों को चलाया जा रहा है। इस फैक्ट्री में 6000 एचपी से लेकर 9000 एचपी तक के इंजन को बनाया गया है। इस इंजन के जरिए माल गाड़ियों को चलाया जाता है।

Related posts

રક્ષા મંત્રાલયે પ્રોજેક્ટ-૭૫ ઇન્ડિયા હેઠળ ૬ સબમરીનના નિર્માણને મંજૂરી આપી

editor

સપા, બસપા અફવા અને જૂઠાણાં ફેલાવવામાં માહેર : શિવપાલ યાદવ

aapnugujarat

2 Terrorists killed in encounter with Security forces at Shopian

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1