26 C
Ahmedabad
October 31, 2020
Buisness

ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट ने जियोमार्ट को टक्कर देने के लिए कसी कमर

Font Size

इस साल दिवाली के अवसर पर भारत की टॉप ई-कॉमर्स कंपनियां बाजार में एक दूसरे से भिड़ती नजर आएंगी। बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी के जरिए सेल्स में अपना रेवेन्यू बढ़ाने की कोशिश करेंगी। मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट के ग्रॉसरी में बड़े लेवल पर घुसने की बड़ी वजह है रिलायंस जियोमार्ट। खबरों की मानें तो सितंबर के आखिरी हफ्ते ये सारे प्लेटफॉर्म स्पेशल फेस्टिव सेल शुरू कर सकते हैं, जो नवंबर के दूसरे हफ्ते तक जारी रह सकती हैं, यानी दिवाली तक। एक ई-कॉमर्स कंपनी के टॉप एग्जिक्युटिव ने कहा कि इस साल फेस्टिवल का समय लंबा चलेगा। इसकी शुरुआत ग्रॉसरी के साथ होगी और धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स और बाकी अप्लायंस के जरिए ये सेल दिवाली के दौरान अपने चरम तक पहुंचेगी। पूरी सेल के दौरान कई चरणों में ग्रॉसरी के कई इवेंट होंगे।
जियोमार्ट का दावा है कि डिलीवरी के मामले में कंपनी ने जुलाई में 200 शहरो में औसतन 4 लाख ऑर्डर डिलीवर किए हैं। कंपनी ने ये मुकाम मात्र दो महीने में हासिल किया है। बिगबास्केट की शुरूआत साल 2011 में हुई थी और अभी ये 20 शहरों में मौजूद है। लॉकडाउन के दौरान बिगबास्केट ने पहले चरण में प्रतिबंधों के बीच रोजाना औसतन 1.6 लाख ऑर्डर डिलीवर किए। ग्रॉफर्स ने रोजाना करीब 90 हजार ऑर्डर डिलीवर किए। जियोमार्ट का मॉडल इनसे थोड़ा अलग है, क्योंकि वह लोकल किराना स्टोर के जरिए अपनी डिलीवरी कर रहा है, ऐसे में उसने कितने ऑर्डर पूरे किए हैं, इसका सही आंकड़ा पता करना काफी मुश्किल है। वहीं दूसरी ओर ग्रॉफर्स और ऐमजॉन अपनी पूरी सेवा खुद ही मुहैया कराते हैं।
इस साल जियोमार्ट की वजह से ग्रॉसरी मार्केट की जंग देखने लायक होगी। फ्लिपकार्ट ने भी इस साल अपनी सेवाएं मैसूर, वारंगल, अलवर, अलीगढ़ और आगरा जैसे शहरों तक बढ़ाई हैं। पिछले ही महीने फ्लिपकार्ट ने 90 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवरी की सेवा भी बेंगलुरु में शुरू की है। ऐमजॉन ने भी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु समेत 6 शहरों में फ्रेश फूड के मामले में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। इसी साल जून में कंपनी ने ऐमजॉन पेंट्री या ग्रॉसरी और लोगों की जरूरत की चीजों पर 300 नगरों में फोकस बढ़ा दिया है।

Related posts

ઝાયડસે કોવિડ-19ની દવાનો આજે પહેલો ડોઝ આપવામાં આવ્યો

editor

સેંસેક્સ ૭૨ પોઇન્ટ ઘટીને ૩૪,૭૭૧ની સપાટી ઉપર : ડૉલર સામે રૂપિયો ૫૪ પૈસા ઘટ્યો

aapnugujarat

जीएसटी से बढ सकती है कई जरुरी दवाओं की कीमत

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1