Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

आज फिर घटी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल के भाव में राहत दी है। एक दिन की स्थिरता के बाद आज फिर पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया है। पेट्रोल की कीमत की बात करें तो 11 से 13 पैसे तक की कमी की गई है, वहीं डीजल की बात करें तो इसकी कीमत में 12 पैसे तक की कमी आई है। इससे पहले 30 जुलाई को दिल्ली सरकार ने डीजल के दाम मेें 8.36 रुपए की कटौती की थी जिससे दिल्ली में डीजल का दाम बाजार में 73.56 रुपए प्रति लीटर हो गया था।
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। राजधानी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे की कटौती की गई है। वहीं, डीजल 12 पैसे तक सस्ता हो गया है। इस राहत के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 81.86 रुपए और डीजल की कीमत 72.93 रुपए हो गई है।
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
अगस्त की बात करें तो 16 अगस्त, 19 अगस्त, 26 अगस्त, 29 अगस्त और 31 अगस्त को छोड़ दिया जाए तो बाकी के 13 दिन पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। उस समय दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर 1.65 पैसे महंगा हो गया था। रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Related posts

Unlock 3.0 : MHA issues Guidelines

editor

रोहिंग्या मुद्दा : पीएम मोदी ने म्यामांर को दिया संदेश

aapnugujarat

૨૦૧૭માં દેશમાં દોઢ કરોડ વિદેશી ભારતની મુલાકાતે આવ્યા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1