Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

भारत के प्रधानमंत्री को फेसबुक के कर्मचारी देते हैं गाली : रवि शंकर प्रसाद

भारतीय जनता पार्टी के नेता और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पत्र लिखकर बड़े आरोप लगाए हैं। रविशंकर प्रसाद ने जकरबर्ग को भेजे गए पत्र में लिखा है कि फेसबुक इंडिया की टीम राजनीतिक विचारधारा के आधार पर भेदभाव करती है। फेसबुक की राजनीतिक दलों से साठगांठ के आरोपों के बीच प्रसाद का पत्र काफी अहम है। उन्होंने पत्र में लिखा है फेसबुक के कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने यह भी लिखा है कि उन्हें जानकारी मिली है कि फेसबुक इंडिया की टीम में कई वरिष्ठ अधिकारी एक खास राजनीतिक विचारधारा के समर्थक हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ अखबार और ‘टाइम पत्रिका’ ने कुछ खबरें प्रकाशित की थीं जिनमें दावा किया गया था कि फेसबुक की भारतीय यूनिट के कुछ पदाधिकारियों ने बीजेपी को फायदा पहुंचाया। जिसके बाद कांग्रेस ने फेसबुक की भारतीय इकाई और बीजेपी के बीच साठगांठ का आरोप लगाया था और जुकरबर्ग को पत्र लिखकर इस मामले की विस्तृत जांच कराने की मांग की थी। कांग्रेस ने बीजेपी और फेसबुक इंडिया के लोगों के बीच कथित संबंध के मामले की जांच जेपीसी से कराने की भी मांग की थी। प्रसाद ने पत्र में लिखा है कि सन् 2019 के चुनाव से पहले फेसबुक इंडिया मैनेजमेंट ने दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थकों के फेसबुक पेज डिलीट कर दिए या उनकी रीच कम कर दी। उन्होंने लिखा है कि फेसबुक को संतुलित व निष्पक्ष होना चाहिए। उन्होंने लिखा है कि किसी भी संस्थान में काम करने वाले व्यक्तियों की पसंद और नापसंद हो सकती है, लेकिन एक संस्थान की पब्लिक पॉलिसी पर इसका कोई असर नहीं होना चाहिए।

रविशंकर प्रसाद ने लिखा, ‘इस मामले को लेकर मैंने कई बार फेसबुक मैनेजमेंट को मेल किया लेकिन कोई रेस्पॉन्स नहीं आया। यह कतई स्वीकार नहीं है कि करोड़ों लोगों की अभिव्यक्ति की आजादी पर व्यक्ति विशेष की राजनीतिक प्रतिबद्धता को थोपा जाए। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूहों की खबरों का हवाला देते हुए मंगलवार को फेसबुक एवं बीजेपी के बीच ‘साठगांठ’ होने का आरोप फिर लगाया और दावा किया कि भारत के लोकतंत्र एवं सामाजिक सद्भाव पर किया गया ‘हमला’ बेनकाब हुआ है।

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिकी अखबार ‘वाल स्ट्रीट जर्नल’ की हालिया खबर को ट्विटर पर शेयर करते हुए सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने दावा किया, ‘अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भारत के लोकतंत्र और सामाजिक सद्भाव पर फेसबुक और वॉट्सऐप के खुलेआम हमले को बेनकाब कर दिया है।’ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘किसी भी विदेशी कंपनी को भारत के आंतरिक मामलों में दखल की अनुमति नहीं दी जा सकती। उनकी तत्काल जांच होनी चाहिए और अगर वे दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें दंडित किया जाना चाहिए।’

Related posts

महज दो घंटे में पहुंच जाएगे दिल्ली से चंडीगढ़

aapnugujarat

પેટાચૂંટણીમાં હાર બાદ શુક્રવારે મોદી ક્લાસ લેવાના મૂડમાં

aapnugujarat

પશુ કારોબાર નિયમ પર મદ્રાસ હાઈકોર્ટે મૂકેલો સ્ટે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1