Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

राफेल के लिए भारत ने आपात खरीदारी के तहत हैमर मिसाइलों के आदेश दिए

भारत राफेल विमान को और शक्ति शाली बनाने के लिए इसे हैमर मिसाइलों से लैस करने के लिए आपात खरीददारी के तहत खरीदने का आदेश दिया है। यह मिसाइल भारत फ्रांस से खरीद रहा है। इसके लिए फ्रांस से बातचीत हुई है। सूत्रों के अनुसार फ्रांस राफेल के लिए जल्द से जल्द हैमर मिसाइल सप्लाई करने के लिए तैयार है। वायुसेना की जरूरत को देखते हुए फ्रांस के अधिकारियों ने किसी और के लिए तैयार किए गए स्टॉक में से भारत को हैमर देने का फैसला किया है।

हम बता दें कि 5 राफेल 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आ रहे हैं, वहीं मीटिअर और लॉन्ग रेंज स्काल्प जैसी अत्याधुनिक मिसाइल इससे पहले ही भारत पहुंच गईं होंगी। मीटियर विजुअल रेंज के पार भी अपना टारगेट हिट करने वाली अत्याधुनिक मिसाइल है। उसे अपनी इसी खासियत के लिए दुनिया में जाना जाता है। मीटियर की रेंज 150 किमी है। स्काल्प डीप रेंज में टारगेट हिट कर सकती है। स्काल्प करीब 300 किलोमीटर तक अपने टारगेट पर सटीक निशाना लगाकर उसे तबाह कर सकती है।

भारतीय वायुसेना ने के मुताबिक, 5 राफेल का पहला बैच जुलाई के अंत तक भारत आ सकता है। इन्हें 29 जुलाई को अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना में शामिल किया जाएगा। फाइनल इंडक्शन सेरेमनी 20 अगस्त को होगी। भारत ने फ्रांस के साथ 2016 में 58 हजार करोड़ में 36 राफेल फाइटर जेट की डील की थी। 36 में से 30 फाइटर जेट्स होंगे और 6 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट होंगे। ट्रेनर जेट्स टू सीटर होंगे और इनमें भी फाइटर जेट्स जैसे सभी फीचर होंगे।

हैमर मिसाइलों के बारे में कहा गया है कि यह हैमर (हाइली एजाइल मॉड्यूलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज) मीडियम रेंज मिसाइल है, जिसे फ्रांस की वायुसेना और नेवी के लिए बनाया गया था। ये आसमान से जमीन पर वार करती है। हैमर लद्दाख जैसे पहाड़ी इलाकों में भी मजबूत से मजबूत शेल्टर और बंकरों को तबाह कर सकती है। हैमर से 60 से 70 किलोमीटर रेंज तक किसी भी तरह के टारगेट को तबाह किया जा सकता है। राफेल मीटियर और स्काल्प जैसी मिसाइलों से भी लैस होगा।

Related posts

સ્વિસ બેંકમાં રહેલાં કાળાધન વિશે જાણકારી આપવાનો સરકારે કર્યો ઈનકાર

aapnugujarat

राहुल गांधी रण छोड़ साबित हुए : शिवराज

aapnugujarat

एजाज लाकडावाला गिरफ्तार

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1