Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

बड़ी ख़बर : देशी वैक्सीन का जल्द शुरू होगा मनुष्यों पर परीक्षण…!

नई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानि आईसीएमआर ने आज देश को बड़ी खुशखबरी दी है। आईसीएमआर कहा है कि कोविड-19 के लिए दो देसी वैक्सीन का ट्रायल लगातार आगे बढ़ रहा है और यह चूहों और खरगोशों पर इनकी टॉक्सिसिटी स्टडीज सफल रही है। आईसीएमआर के महानिदेश डॉ. बलराम भार्गव ने कोरोना पर प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि अध्ययन के आंकड़े देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DGCI) के पास भेज दिए गए हैं जहां से दोनों वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण करने की अनुमति मिल गई है।

भार्गव ने कहा कि रूस ने भी वैक्सीन इजाद करने की प्रक्रिया तेज कर दी है और उसे प्राथमिक चरणों में सफलता भी मिली है। रूस ने टीका विकसित करने में तेजी लाई है। साथ ही, चीन भी वैक्सीन तैयार करने में जोर-शोर से जुटा हुआ है। वहां वैक्सीन पर बड़ी तेजी से अध्ययन किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका में भी दो वैक्सीन पर काम तेज कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘आज आपने पढ़ा होगा कि अमेरिका ने अपने दो वैक्सीन कैंडिडेट्स को फास्टट्रैक कर दिया है। इंग्लैंड भी ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन कैंडिडेट पर तेजी से काम बढ़ाने की तरफ है। वह इन्हें इंसानों के इस्तेमाल के लायक बनाने को लेकर तत्पर है।’

उन्होंने कहा, ‘इसी महीने हमें इंसानों पर प्राथमिक चरण के परीक्षण की अनुमति मिल गई। दोनों टीकों के लिए परीक्षण की तैयारी हो चुकी है और दोनों के लिए करीब 1-1 हजार लोगों पर इसकी क्लिनिकल स्टडी भी हो रही है।’ भार्गव ने एक और बड़ी बात कही कि दुनिया में इस्तेमाल होनेवाले 60% वैक्सीन भारत में बनते हैं। यह बात दुनिया के हर देश को पता है। इसलिए, वो सभी भारत से संपर्क में हैं।

Related posts

શિવરાજ અને દિગ્વિજયની વચ્ચે ભોપાલમાં જંગ રહેશે

aapnugujarat

વૈષ્ણોદેવીના શ્રદ્ધાળુઓને હાઇટેક સુવિધા અપાશે

aapnugujarat

कैलाश मानसरोवर यात्रा फिर से शुरू

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1