Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

तिब्बत मामले में अमेरिका का चीन को झटका

दुनिया के लिए सिरदर्द बने चीन को अमेरिका ने एक बार फिर झटका दिया है। भारत के साथ सीमा विवाद में उलझे चीन के लिए नई मुसीबत खड़ी करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ‘रीसिप्रोकल एक्सेस टू तिब्बत’ एक्ट के तहत चीनी अधिकारियों के एक समूह के वीजा पर प्रतिबंध लगा दिया है। पोम्पिओ ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘आज पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध की घोषणा की है। ये अधिकारी विदेशियों की तिब्बत तक पहुंच को प्रतिबंधित करने में शामिल थे।”
पोम्पिओ ने कहा कि चीन अमेरिकी राजनयिकों और अन्य अधिकारियों, पत्रकारों और पर्यटकों द्वारा तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) और अन्य तिब्बती क्षेत्रों की यात्रा में लगातार बाधा डाल रहा है। जबकि चीनी अधिकारियों और अन्य नागरिकों संयुक्त राज्य अमेरिका तक आने की पूरी छूट थी। पोम्पिओ ने कहा कि अमेरिका चीनी सरकार और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के वीजा पर प्रतिबंधों की घोषणा कर रहा है, जो ‘तिब्बती क्षेत्रों में विदेशियों के लिए पहुंच से संबंधित नीतियों के निर्माण या निष्पादन में काफी हद तक शामिल हैं।’ उन्होंने कहा कि स्थानीय स्थिरता के लिए तिब्बती क्षेत्रों में पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वहां चीनी मानवाधिकारों का हनन होता है। साथ ही साथ एशिया की प्रमुख नदियों के हेडवाटर्स के पास पर्यावरणीय क्षरण को रोकने में चीन असफल भी है।
पोम्पिओ ने यह भी कहा कि अमेरिका चीन और विदेशों में स्थायी आर्थिक विकास, पर्यावरण संरक्षण और तिब्बती समुदायों की मानवीय स्थितियों को आगे बढ़ाने के लिए काम करना जारी रखेगा। आगे उन्होंने कहा, ‘हम तिब्बतियों के लिए सार्थक स्वायत्तता का समर्थन करने, उनके मौलिक और अकल्पनीय मानवाधिकारों के लिए सम्मान, और उनकी अद्वितीय धार्मिक, सांस्कृतिक और भाषाई पहचान के संरक्षण के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। सच्ची पारस्परिकता की भावना में, हम अमेरिकी कांग्रेस के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अमेरिकी नागरिक टीएआर और अन्य तिब्बती क्षेत्रों सहित पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के सभी क्षेत्रों में पूरी पहुंच रखते हैं।’

Related posts

NASA ने मंगल पर रोवर की कराई ऐतिहासिक लैंडिंग

editor

आजादी मार्च से हमारा कोई लेना-देना नहीं : गफूर

aapnugujarat

A Small plane crashes in Sweden, 9 died

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1