Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

Chin को हांगकांग की स्वतंत्रता समाप्त नहीं करने देंगे : अमेरिका

अमेरिका ने हांगकांग में लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का कड़ा विरोध करते हुए कहा है कि वह चुपचाप नहीं बैठेगा और किसी भी परिस्थिति में चीन को हांगकांग पर मनमाना कानून लागू कर उसकी स्वतंत्रता का हनन नहीं करने देगा। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, “ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा हांगकांग पर मनमाना एवं कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के फैसले से हांगकांग की स्वायत्तता और स्वतंत्रता समाप्त हो जायेगी।
इससे चीन की उपलब्धि भी नष्ट हो जायेगी।” अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक हांगकांग ने दुनिया को दिखाया है कि स्वतंत्र चीनी लोग बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। हांगकांग दुनिया में एक सफल अर्थव्यवस्था होने के साथ ही विभिन्नताओं वाला समाज होने जैसी मिसाल भी पेश करता है। इससे पहले अमेरिका ने हांगकांग को रक्षा उपकरणों तथा संवेदनशील प्रौद्योगिकी के निर्यात पर रोक लगाने की घोषणा की है।
गौरतलब है कि चीन ने हांगकांग में एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया है। दुनिया भर के विश्लेषकों का मानना है कि इस कानून से हांगकांग की स्वायत्तता और नागरिक अधिकारों के लिए गंभीर खतरा पैदा होगा। हांगकांग के अलावा अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में इस कानून के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।

Related posts

कारोबार को बंद करने से पाकिस्तान को ही झटका

aapnugujarat

Due to “scheduling conflicts” U.S. Secy of State Michael Pompeo cancels visit to Sri Lanka

aapnugujarat

ભારત અને સાયપ્રસ વચ્ચે મર્ચન્ટ શિપિંગ પર થયેલી સમજૂતીને મંજૂરી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1