Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

भारत के साथ वार्ता का ड्रामा कर रहा चीन

भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध के बीच चीन को दोहरा चरित्र फिर बेनकाब हो गया है। एक तरफ चीन भारत के बातचीत से मामला सुलझाने का ड्रामा कर रहा है और दूसरी तरफ राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चुनौती भरी सीमाओं पर तैनात जवानों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी विशेष रूप से सेना के नए स्टार कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को सौंप दी है। वह भारत चीन सीमा के लिए जिम्मेदार वेस्टर्न थियेटर कमान की अगुवाई करेंगे।
जनरल शू की नियुक्ति की घोषणा भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध के बीच ही पांच जून को हुई थी। जनरल शू को वेस्टर्न थियेटर कमान के बलों का जायजा लेने के लिए भेजा गया है, जहां भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध जारी है।
पोस्ट ने सेना के सूत्रों के हवाले से कहा, ‘ जिस तरह भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर तनाव बढ़ रहा है, वैसे में इस संवेदनशील वक्त में वेस्टर्न कमांड के सैनिकों और अफसरों का नेतृत्व करने के लिए एक युवा कमांडर की जरूरत है। शू 57 वर्ष के हैं और आयु में पिछले कमांडर से पांच वर्ष कम हैं।’ खबरों के मुताबिक, इससे पहले किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं। चीन ने सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से गत शनिवार को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया था। पीएलए की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है।

Related posts

मुस्लिम उम्मीदवारों को ही वोट दें मुसलमान : औवेसी

aapnugujarat

महाराष्ट्र सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, एक लाख बिजली कर्मियों के लिए बोनस का ऐलान

editor

केरल में यूथ कांग्रेस के बछडा काटने पर भडके राहुल गांधी

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1