Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

रेलवे ने किराए में वृद्धि कर लोगों के जेब पर चलाया छूरा…!

नई दिल्ली। नए साल के आगमन के पूर्व रेलवे ने यात्रियों की जेब पर छूरा चला दिया है। नए साल के आगमन पर रेलवे ने यात्री किराए में इजाफा कर दिया है जो एक जनवरी से लागू हो जाएगा। इस तरह से रेलवे ने रेल यात्रियों को तगड़ा झटका दे दिया है। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों पर यात्री किराये में बढ़ोतरी का बड़ा असर होगा। रेलवे ने 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक यात्री किराए में बढ़ोत्तरी करके यात्रियों के प्रति अपनी मंशा साफ कर दिया है।

रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के लिए 2 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी ट्रेन के किराए में 4 पैसे प्रति किमी तक बढ़ोत्तरी की है। सामान्य श्रेणी की किराए में एक पैसे प्रति किमी तक की वृद्धि की गयी है। जिसमें शयनयान श्रेणी शामिल है।

मेल/एक्सप्रेस बिना एसी का किराया, सेकेंड क्लास (मेल/एक्सप्रेस) – 2 पैसे प्रति किलोमीटर, स्लीपर क्लास (मेल/एक्सप्रेस) – 2 पैसे प्रति किलोमीटर, फर्स्ट क्लास (मेल/एक्सप्रेस) – 2 पैसे प्रति किलोमीटर, एसी क्लास का किराया- एसी चेयर कार- 4 पैसे प्रति किलोमीटर, एसी 3-टियर/ – 4 पैसे प्रति किलोमीटर, एसी 2-टियर- 4 पैसे प्रति किलोमीटर। यहां साफ कर दें कि उपनगरीय (सब अर्बन) रेल सेवा और सीजन टिकट के किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आइए जरा समझ लीजिए। नई दिल्ली से यदि आपको 1000 किलोमीटर की यात्रा करनी है तो समझ लीजिए ऑर्डिनरी नॉन एसी ट्रेन से सफर करते हैं तो बढ़े हुए किराए के मुताबिक आपको 10 रुपये ज्यादा देने होंगे. अगर आप नई दिल्ली से पटना के लिए नॉन एसी मेल/एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको 2 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी के हिसाब से 20 रुपये ज्यादा देने होंगे। वहीं, इसी सफर को अगर आप एसी क्लास में तय करते हैं तो आपको 40 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से केंद्र सरकार को झटका : तीनों कृषि कानूनों पर लगाई रोक

editor

Pragya Singh Thakur Nominated To Parliamentary Panel Of Defence Ministry

aapnugujarat

૨૦૧૯ લોકસભા ચૂંટણી પહેલાં ભાજપને અલવિદા કહેશે શત્રુધ્ન સિંહા!?

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1