Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

2019 में डाटा चोरी मामले में भारत दूसरे नंबर पर

वर्ष 2016 से लेकर 2018 तक भारत साइबर अटैक के मामले में दूसरे नंबर पर था। यह सिलसिला 2019 में भी बना हुआ है। चाहें सोशल मीडिया यूजर्स हों या फिर आधार कार्ड यूजर्स, किसी का भी निजी डाटा मौजूदा समय में सुरक्षित नहीं है। इस वर्ष की पहली छमाही में डाटा लीक की कई खबरें सामने आई। हालांकि ऐसे मामलों से निपटने के लिए कंपनियां लगातार काम कर रही हैं। यहां हम आपको वर्ष 2019 में हुए कुछ ऐसे डाटा लीक्स की जानकारी दे रहे हैं जिससे यूजर्स को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है और कंपनियों की साख दांव पर लग गई। एक जनवरी 2019 से लेकर 29 मार्च 2019 तक के बीच हैकर्स ने माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट एजेंट का अकाउंट हैक किया था। इस बात की जानकारी खुद माइक्रोसॉफ्ट ने दी थी। कंपनी ने उस सपोर्ट एजेंट के अकाउंट को डिसेबल कर दिया था जिसे हैक किया गया था। कंपनी का कहना था, “ऐसा भी हो सकता है कि हैकर्स ने आउटलुक यूजर्स के इकाउंट को देखा या एक्सेस किया हो।” इस मामले को लेकर कंपनी ने अपने यूजर्स को एक इमेल भी भेजा था। वो ई-मेल कुछ इस प्रकार है:आपको बता दें कि जनवरी महीने में 773 मिलियन अकाउंट्स, 10 मिलियन से जयादा पासवर्ड्स की जानकारी लीक हुई थी। इसके बाद जो यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट की @msn.com और @hotmail.com सर्विस का इस्तेमाल करते हैं उनके अकाउंट्स की जानकारी भी हैक हुई थी।
इस वर्ष मार्च महीने में फेसबुक के 540 मिलियन यूजर्स का डाटा लीक हुआ था। इस बात की जानकारी साइबर सिक्योरिटी फर्म Upguard ने एक रिपोर्ट के जरिए दी थी। इसके लिए ट्वीट भी किया गया था। Upguard के रिसर्चर्स ने बताया था कि मैक्सिको स्थित डिजिटल मीडिया कंपनी कल्ट्रा कलेक्टिवा ने फेसबुक के 540 मिलियन रिकॉर्ड्स को Amazon S3 सर्वर पर बिना किसी पासवर्ड के स्टोर किए Amazon S3 सर्वर पर बिना किसी पासवर्ड के स्टोर किए गए थे। इसके अलावा फेसबुक की एक और डाटा बैकअप फाइल एक ऐप मेकर कंपनी द पुल के सर्वर पर स्टोर हो गई थी। इसमें 22,000 यूजर्स का डाटा सेव था। इस डाटा में यूजर्स की फ्रेंड लिस्ट, इंटरेस्ट, फोटोज आदि जैसी जानकारियां शामिल थीं। इस मामले की जानकारी Upguard ने दी थी। व्हाट्सएप के 1,400 से ज्यादा अकाउंट्स को दो हफ्तों के अंदर हैक कर लिया गया था। फेसबुक ने इस हैकिंग का आरोप इजराइल के NSO Group पर लगाया था। फेसबुक का कहना है कि जो हैकर्स और इजराइली सरकारी ऑफिशियल्स को लोगों के व्हाट्सएप डाटा की जानकारी उपलब्ध करा रहा है। फेसबुक ने बताया था कि मई 2019 में उनके इंजीनियर्स ने हाई-कैपेसिटी साइबर अटैक को नोटिस किया था। ये अटैक्स व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग के जरिए किए जा रहे थे।
फेसबुक ने यह दावा किया था कि NSO Group और उसकी पेरेंट कंपनी Q Cyber Technology ने अपने फ्लैगशिप मालवेयर Pegasus का इस्तेमाल कर 1400 व्हाट्सएप यूजर्स का डाटा हैक किया था। इस बात की जानकारी कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दी थी। आपको बता दें कि इजराइली कंपनी ने जिन 1400 लोगों की जासूसी की थी उनमें ज्यादातर हाई-प्रोफाइल लोग या जर्नलिस्ट्स थे। इस मामले को लेकर व्हाट्सएप ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से भी जानकारी दी है। प्रस्तावित पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल में निजी सूचनाओं के संरक्षण के नियमों का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर 15 करोड़ रुपए या वैश्विक कारोबार के 4 प्रतिशत तक के जुर्माने के साथ-साथ जेल का प्रावधान है। उल्लंघन के छोटे मामलों में 5 करोड़ रुपए या वैश्विक कारोबार का 2 प्रतिशत तक जुर्माना लगाने का प्रस्ताव किया गया है। सूत्रों के अनुसार, इसके अलावा बिल में डाटा कारोबार के इंचार्ज का काम देख रहे कार्यकारी को उल्लंघन के मामले में 3 साल तक की जेल भी हो सकती है।
देश के 13 लाख से भी ज्यादा डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स का डाटा लीक हुआ था। खबरों के मुताबिक सिंगापुर की मशहूर साइबर सिक्योरिटी कंपनी ग्रुप आईबी की तरफ से दावा किया गया कि हैकर्स लीक किए गए इस डाटा को ऑनलाइन बेच रहे हैं और इसमें 98 फीसदी कार्ड्स भारतीय बैंकों के थे। ZDNet की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन कार्ड्स की डीटेल को जोकर स्टैश नाम के डार्कनेट मार्केट प्लेस पर बेचा गया। इंटरनेट की मदद से हैकर्स लोगों की निजी जानकारी, डाटा और पैसे तक हैक रहे हैं। हैकिंग अटैक का प्रारूप भी इंटरनेट पर ही निर्भर करता है जिससे ऑनलाइन रहने वाले लोगों पर सबसे पहले इसका शिकार होने की सम्भावना रहती है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान बैंकिंग सैक्टर को होता है जिसके चलते ग्राहकों के पैसे हैकर्स के हाथों में चले जाते हैं। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि साल 2018 में करीब 20 लाख साइबर अटैक्स हुए जिससे वजह से भारत को 3,222 अरब रुपए का भारी नुकसान झेलना पड़ा है।

Related posts

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 264 अंक चढ़ा और निफ्टी 11023 पर बंद

aapnugujarat

આઈસીઆઈસીઆઈ બેંકના સીઓઓ તરીકે સંદીપ બક્ષીની નિમણૂંક

aapnugujarat

આઠ દિવસથી ચાલતી તેજી પર બ્રેક : સેંસેક્સમાં ઘટાડો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1