Aapnu Gujarat
ગુજરાત

नर्मदा बांध ओवरफ्लो होने पर गुजरात को दो वर्ष पानी मिलेगा

इस वर्ष में भारी बारिश की वजह से पहली बार नर्मदा बांध अपनी ऐतिहासिक १३८ मीटर के स्तर पर पहुंच गया । बांध में पानी की आवक होने पर दो महीने में करीब ३६० करोड़ रुपये की बिजली का उत्पादन हुआ है । बांध ओवरफ्लो होने की वजह से आगामी दो वर्ष तक गुजरात को सिंचाई और पीने का पानी मिलेगा । अभी भी नर्मदा बांध के जलस्तर में वृद्धि दर्ज किया जा रहा है ।
९ अगस्त को रात में जब पानी की आवक बढ़ गई और ८ से १० लाख क्युसेक पानी आया । जिसकी वजह से बांध की सुरक्षा को लेकर छह लाख क्युसेक पानी छोड़ा गया । तब से अभी तक लगातार पानी छोड़ा जा रहा है । नर्मदा बांध से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है । जिसे ६० दिन पूरा हुआ है ।
यह ६० दिन में करीब ८० लाख क्युसेक से ज्यादा पानी नर्मदा में बह गया है । हालांकि, इसके भरूच का खाराश का पट्ट सुधर गया है । यह ६० दिन में लगातार रिवरबेड पावर हाउस और नहर हेड पावर हाउस भी चल रहा है । यह दोनों पावर हाउस रोजाना ३००० मेगावाट बिजली उत्पादन करते है । यानी कि रोजाना की करीब ६ करोड़ की हररोज की बिजली उत्पादन हो रही है । अभी सरदार-नर्मदा बांध का जलस्तर १३०.४० मीटर है । बांध में ८८,९५१ क्युसेक पानी की आवक हो रही है । जबकि बांध के पांच दरवाजे खोलकर ९६,७८१ क्युसेक पानी नर्मदा नदी में छोड़ा जा रहा है । पिछले २४ घंटे के दौरान सीएचपीएच-भूगर्भ जल बिजली केन्द्र द्वारा २९,४६० मेगावाट बिजली उत्पादन हुआ है । जबकि सीएचपीएच-नहर हेड पावर हाउस में भी ५० मेगावाट के यूनिट द्वारा पिछले २४ घंटे के दौरान १,८७४ मेगावाट का बिजली उत्पादन दर्ज किया गया है । इस तरह नर्मदा बांध ओवरफ्लो होने पर गुजरात के लिए पानी और बिजली दोनों तरीके से लाभ साबित हुआ है ।

Related posts

ગીર સોમનાથમાં પાંચ વર્ષની બે બાળકીઓ સાથે દુષ્કર્મ

aapnugujarat

પાટનગર યોજનાના વિકાસ માટે ૨૫૪ કરોડ ખર્ચ કરાશે : નીતિન પટેલ

aapnugujarat

પશુધન માટે ૭ કરોડ કિલો ઘાસચારાનું આયોજન કરાશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1