Aapnu Gujarat
બિઝનેસરાષ્ટ્રીય

मुकेश अंबानी लगातार आठवें साल भी सबसे अमीर भारतीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार आठवें साल सबसे अमीर भारतीयों की सूची में सबसे शीर्ष पर रहे हैं । उनकी कुल संपत्ति ३,८०,७०० करोड़ रुपये आंकी गई है । आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया की अमीरों की सूची के अनुसार लंदन स्थित एसपी हिंदुजा एवं उनका परिवार १,८६,५०० करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं । विप्रो के अजीम प्रेमजी अमीर भारतीयों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे हैं । उनकी कुल संपत्ति १,१७,१०० करोड़ रुपये रही है । इस बार की सूची में १,००० करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले भारतीयों की संख्या बढ़कर ९५३ हो गई है । २०१८ में यह संख्या ८३१ थी । वहीं, डॉलर मूल्य में अरबपतियों की संख्या १४१ से घटकर १३८ रह गई है । रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के शीर्ष २५ अमीरों की कुल संपत्ति का मूल्य भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के १० प्रतिशत के बराबर है । वहीं १,००० करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति रखने वाले ९५३ अमीरों की कुल संपत्तियां देश के जीडीपी के २७ प्रतिशत के बराबर हैं ।
भारतीय अमीरों की सूची में आर्सेलरमित्तल के सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल १,०७,३०० करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे और ९४,५०० करोड़ रुपये की धन संपदा के साथ गौतम अडाणी पांचवें स्थान पर रहे हैं । शीर्ष १० अमीर भारतीयों में ९४,१०० करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ उदय कोटक छठे, ८८,८०० करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ साइरस एस पूनावाला सातवें, ७६,८०० करोड़ रुपये के साथ साइरस पल्लोनजी मिस्त्री आठवें, ७६,८०० करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ शापोरजी पल्लोनजी नौवें और ७१,५०० करोड़ रुपये के साथ दिलीप सांघवी दसवें स्थान पर रहे हैं । आईआईएफएल वेल्थ हुरुन की सूची के अनुसार, इस साल अमीरों की कुल संपत्ति में सामूहिक रूप से दो प्रतिशत का इजाफा हुआ है । हालांकि, औसत संपत्ति वृद्धि ११ प्रतिशत घटी है । सूची में शामिल ३४४ अमीरों की संपत्ति इस साल घटी है । वहीं ११२ अमीर ऐसे रहे हैं, जो १,००० करोड़ रुपये के स्तर से पीछे रहे हैं ।
रिपोर्ट के अनुसार, २४६ यानी २६ प्रतिशत अमीर भारतीय मुंबई में रहते हैं । दिल्ली में १७५ अमीरों का निवास है, जबकि बेंगलुरु में ७७ अमीर भारतीय रहते हैं । इस सूची में ८२ प्रवासी भारतीय (एनआरआई) भी शामिल हैं । इनमें से ७६ प्रतिशत ने अपने दम पर यह मुकाम हासिल किया है । एनआरआई के लिए पसंदीदा देश अमेरिका है । अमेरिका में ३१ अमीर भारतीयों का निवास है । उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात और ब्रिटेन का नंबर आता है ।

Related posts

ખેડૂતોના હિતની વાત તો કોંગ્રેસને શોભતી જ નથી : મુખ્યમંત્રી રૂપાણી

aapnugujarat

जीएसटी से परेशानीः स्टॉक घटा रहे हैं होलसेलर और रिटेलर

aapnugujarat

लंबे समय से जमे 300 से ज्यादा सीबीआई कर्मियों का हुआ तबादला

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1