Aapnu Gujarat
રમતગમત

जन्म दिन पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- नर्मदा का पानी सिर्फ पानी नहीं सोना है

प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी आज गृहराज्य गुजरात के दौरे पर है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 69वा जन्मदिन भी है। इस मौके पर पीएम मोदी ने केवड़िया से लोगो को संबोधित करते हुए कहा की नर्मदा का पानी सिर्फ पानी नहीं लेकिन सोना है। पीएम ने आगे कहा की, आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। अपने 69वें जन्मदिन पर सरदार सरोवर बांध के किनारे नर्मदा महोत्सव में शामिल हुए पीएम ने आज एक जनसभा में हैदराबाद मुक्ति दिवस और सरदार पटेल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कल्पना कीजिए, अगर सरदार पटेल की वो दूरदर्शिता ना रहती तो आज भारत का नक्शा कैसा होता और भारत की समस्याएं कितनी अधिक होतीं। पीएम ने कहा कि सरदार साहब की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण फैसला देश ने लिया है। दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का निर्णय लिया गया है। मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख और करगिल के लाखों साथियों के सक्रिय सहयोग से हम विकास और विश्वास की नई धारा बहाने में सफल होंगे। नर्मदा जिले के केवडिया में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उनको पूरा करने का प्रयास आज देश कर रहा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना करना पड़ा है।
इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में, अधूरी आशाओं और आकांक्षाओं के रूप में पूरे देश ने भुगता है। पीएम ने कहा कि 17 सितंबर का दिन सरदार साहब और भारत की एकता के लिए किए गए उनके प्रयासों का स्वर्णिम पृष्ठ है। मोदी ने कहा कि आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है। आज के ही दिन 1948 में हैदराबाद का विलय भारत में हुआ था और आज हैदराबाद देश की उन्नति और प्रगति में पूरी मजबूती से योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि कल्पना कीजिए, अगर सरदार पटेल की वो दूरदर्शिता तब ना रहती तो आज भारत का नक्शा कैसा होता और भारत की समस्याएं कितनी अधिक होतीं। PM ने कहा कि भारत की एकता और श्रेष्ठता के लिए आपका यह सेवक पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, बीते 100 दिनों में अपनी इस प्रतिबद्धता को हमने और मजबूत किया है। मैंने चुनाव के दौरान भी आपसे कहा था, आज फिर कह रहा हूं। हमारी नई सरकार, पहले से भी तेज गति से काम करेगी, पहले से भी ज्यादा बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करेगी।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुजरात ही नहीं मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के किसानों और जनता को सरदार सरोवर योजना का लाभ मिल रहा। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में हमेशा माना गया है कि पर्यावरण की रक्षा करते हुए भी विकास हो सकता है। प्रकृति हमारे लिए आराध्य, हमारा गहना है। पर्यावरण को संरक्षित करते हुए कैसे विकास किया जा सकता है, इसका जीवंत उदाहरण केवडिया में देखने को मिल रहा है। पीएम ने कहा कि टूरिज्म की बात जब आती है तो स्टेच्यु ऑफ यूनिटी की चर्चा स्वभाविक है। इसके कारण केवडिया और गुजरात पूरे विश्व के टूरिज्म मैप पर प्रमुखता से आ गया है।

Related posts

રાફેલ નડાલ ટેનિસમાં હજુ નંબર વન : ફેડરર બીજા ક્રમે

aapnugujarat

धोनी सीमित ओवरों में सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर और फिनिशर हैं : प्रसाद

aapnugujarat

जडेजा ने दिया टेस्ट सीरीज में शामिल होने का इशारा

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1