Aapnu Gujarat
રમતગમત

टेस्ट क्रिकेट में सबसे युवा कप्तान बने राशिद खान

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर और नवनियुक्त कप्तान राशिद खान ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में टॉस पर आते ही एक नया इतिहास रच दिया । राशिद खान अब टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान हैं । राशिद की उम्र २० साल ३५० दिन है । इससे पहले यह रेकॉर्ड जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान टटेंडा तायबू के नाम था ।
तायबू ने साल २००४ में हरारे टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ जब पहली बार कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र २० साल ३५८ दिन थी । तायबू से पहले यह रेकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के नाम पर था । मंसूर पटौदी जब २१ साल ७७ दिन के थे तब उन्होंने १९६२ में ब्रिजटाउन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की कप्तानी की थी राशिद के पहले स्थान पर आने से अब पटौदी इस फेहरिस्त के तीसरे स्थान पर हैं । अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश दौरे पर है और गुरुवार से वह यहां एकमात्र टेस्ट मैच खेल रही है । वर्ल्डकप के बाद राशिद खान को तीनों प्रारूपों का कप्तान बनाया गया है । अफगान टीम को साल २०१७ में टेस्ट टीम का दर्जा हासिल हुआ था ।
इस टीम ने अपने टेस्ट सफर की शुरूआत जून २०१८ में भारत में भारत के खिलाफ की थी । हालांकि, टेस्ट क्रिकेट में उनकी शुरूआत अच्छी नहीं रही थी और इस टीम ने पहले २ दिन में वह मैच गंवा दिया था । यह अफगानी टीम का तीसरा ही टेस्ट मैच है । इससे पिछला टेस्ट उसने मार्च २०१९ में आयरलैंड के खिलाप खेला था । इस टेस्ट में अफगान टीम ने आयरलैंड को हराकर अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की थी ।

Related posts

टेस्ट जर्सी सादी ही अच्छी लगती है : ब्रेट ली

aapnugujarat

આઇપીએલમાં વિરાટ એક જ ટીમ સાથે ૧૧ વર્ષથી રમનાર એકમાત્ર ખેલાડી

aapnugujarat

હીરો જેવી વિદાયને લાયક નથી ડેવિડ વોર્નર : મિશેલ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1