Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

मनरेगा मजदूरों को हर रोज मिलेंगे 250 रुपए

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (मनरेगा) योजना को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ी तैयारी की है। योजना के अनुसार, केंद्र सरकार मनरेगा के तहत काम कर रहे मजदूरों को बेहतर रोजगार के मौके उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण दिलाएगी। प्रशिक्षण के लिए मजदूरों को रोजाना 200-250 रुपए का भत्ता भी दिया जाएगा।
खबरों के अनुसार, इन मनरेगा मजदूरों को देशभर में फैले कृषि विज्ञान केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कृषि विज्ञान केंद्रों के साथ समझौता किया है। इन मजदूरों को कृषि विज्ञान केंद्रों पर ऑर्गेनिक खाद का निर्माण और कृषि उत्पादों के रखरखाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ग्रामीण विकास सचिव अमरजीत सिन्हा का कहना है कि 18 से 35 साल की आयुवर्ग वाले मनरेगा मजदूरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
अमरजीत सिन्हा ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत मनरेगा मजदूरों को राजमिस्त्री और प्लंबर के कार्य का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें 40 दिन का ऑन साइट प्रशिक्षण भी शामिल होगा। सिन्हा ने बताया कि अभी मजदूरी खोने के डर से काफी मजदूर प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेने से मना कर देते हैं। इस डर को खत्म करने के लिए प्रशिक्षण लेने वालों को हर रोज 200 से 250 रुपए का भत्ता दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम मोदी सरकार के 100 दिनी एजेंडा में शामिल है। अक्टूबर के अंत तक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो सकती है।

Related posts

भगवा वस्त्र पहनने वाले मंदिरों में कर रहे बलात्कार : दिग्विजय का विवादिय बयान

aapnugujarat

તમિલનાડુ સરકારે પેટ્રોલ પર પ્રતિ લિટર ૩ રૂપિયા ટેક્સ ઘટાડ્યો

editor

રાહુલ જનોઈધારી હિન્દુ છે : રણદીપ સૂરજેવાલા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1