Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

RBI से मदद : राहुल बोले- सरकार के पास आर्थिक संकट का कोई समाधान नहीं है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से नकदी लेने को लेकर सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि इस आर्थिक त्रासदी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बेखबर हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के पास उनके खुद के द्वारा बनाए गए आर्थिक संकट का कोई समाधान नहीं है। आरबीआई से चोरी करने से काम नहीं चलेगा। यह डिस्पेंसरी से एक बैंड-एड खरीदकर गोली लगने के घाव पर लगाने जैसा है। राहुल ने दावा किया कि आरबीआई के पैसे ‘चोरी करने’ से अब कुछ नहीं होने वाला है। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री इसको लेकर बेखबर हैं कि उनके खुद के द्वारा पैदा की गई आर्थिक त्रासदी को कैसे दूर किया जाए। आरबीआई से चुराने से काम नहीं चलने वाला है। ये किसी दवाखाने से बैंड-एड चुराकर, गोली लगने से हुए घाव पर लगाने जैसा है।
बता दें कि सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये की मदद देने का फैसला किया है। RBI ने बिमल जालान पैनल के सुझावों को मंजूरी देते हुए आरबीआई के सरप्लस कैश रिजर्व के ट्रांसफर का समर्थन किया था और सलाह दी थी कि इसका इस्तेमाल सरकार की मदद के लिए किया जाना चाहिए।
RBI अपने रिजर्व कैश का कुल 28% सरकार की मदद के लिए देने के लिए राजी हो गया है। RBI बोर्ड ने भारत सरकार को 1,76,051 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की मंजूरी दे दी। सरप्लस रकम 1,23,414 करोड़ रुपए होगी। कॉन्टिजेंसी फंड, करेंसी तथा गोल्ड रवैल्यूएशन अकाउंट को मिलाकर आरबीआई के पास 9.2 लाख करोड़ रुपये का रिजर्व है, जो केंद्रीय बैंक के टोटल बैलेंस शीट साइज का 25 फीसदी है। RBI अपने सरप्लस कैश को 3 से 5 साल में सरकार को ट्रांसफर करेगा। इससे निजी क्षेत्र के बैंकों की मदद और बाज़ार में कैश फ्लो बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Related posts

દેશમાં વર્ષે ૮૧ લાખ નોકરીની જરૂરિયાત : વર્લ્ડ બેંક

aapnugujarat

Bus falls into river in MP’s Raisen, 6 died

aapnugujarat

નોટબંધીના લીધે તમામ નાણાં બહાર કાઢવા પડ્યા છે : મોદી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1