Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

अब महिलाओं को विदेश जाने के लिए नहीं लेनी होगी पुरुषों की अनुमति : सऊदी अरब

सऊदी अरब ने महिलाओं के लिए एक हक में एक बड़ा फैसला लिया है। अब सऊदी अरब की महिलाएं बिना किसी पुरुष संरक्षक की अनुमति के विदेश यात्रा कर सकेंगी। सऊदी सरकार ने इस बारे में गुरुवार को जानकारी दी। सऊदी अरब में पति, पिता या अन्य किसी पुरुष संबंधियों को महिलाओं का संरक्षक दर्जा प्राप्त होता। पुरुष संरक्षक के पास महिलाओं से जु़ड़े कई अधिकार उपलब्ध होते हैं। इसी के तहत पुरुष के अब तक ये अधिकार था कि उनकी अनुमति के बिना महिलाएं विदेश यात्रा नहीं कर सकती। महिलाओं पर इस तरह के प्रतिबंध के कारण वैश्विक स्तर पर सऊदी अरब को आलोचनाएं झेलनी पड़ रही थी। यही नहीं, इसके चलते कई महिलाएं अपना देश छोड़कर भागने की कोशिश कर चुकी हैं।
सऊदी प्रशासन ने ऐतिहासिक फैसले के तहत पुरानी संरक्षण प्रणाली में यह बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। इस प्रणाली के तहत सऊदी का कानून महिलाओं को स्थायी रूप से नाबालिग मानता था और उनके ‘संरक्षकों’को उन पर मनमाना अधिकार देते था। जैसे महिलाओं को शादी करने, पासपोर्ट की वैधता बढ़ाने या देश से बाहर जाने के लिए पुरुष ‘संरक्षकों’ की इजाजत लेनी पड़ती थी। 
कई वर्षों तक महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने इस प्रणाली के खिलाफ संघर्ष किया, जिसके बाद सरकार ने आखिरकार यह फैसला किया है। हालांकि, कई विशेषज्ञों का कहना है कि संरक्षण प्रणाली के समाप्त किए जाने तक यह सुधार नाममात्र है। सऊदी के आधिकारिक गजट में प्रकाशित हुए सरकारी फैसले के अनुसार, ‘अब से हर सऊदी नागरिकों को आवेदन करने पर पासपोर्ट दिया जाएगा। इसके साथ ही नए नियम के मुताबिक 21 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को पासपोर्ट प्राप्त करने और उनके ‘संरक्षकों की अनुमति के बिना देश से बाहर जाने की अनुमति देगा। गौरतलब है कि इससे पहले सऊदी अरब प्रशासन ने महिलाओं के वाहन चलाने पर लगा प्रतिबंध हटाया था।

Related posts

भारत के साथ द्विपक्षीय बातचीत को हैं तैयार : पाक विदेश मंत्री

aapnugujarat

શ્રીલંકા સિરીયલ બ્લાસ્ટઃ ૨૦૦થી વધારે બાળકોએ પરિવારના સભ્યો ગુમાવ્યા

aapnugujarat

આજે પાકિસ્તાનમાં ચૂંટણી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1