Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

महाराष्ट्र के हथनूर बांध के ४१ दरवाजे खोलने पर गांवों को अलर्ट किया गया

गुजरात राज्य के सटे हुए महाराष्ट्र के जलगांव जिले की हथनूर बांध क्षेत्र में २४ घंटे में ४७२ मीमी से ज्यादा भारी बारिश हुई । जिसकी वजह से हथनूर बांध ओवरफ्लो हो गया । इसी वजह से सोमवार को हथनूर बांध सभी कुल ४१ दरवाजे खोल दिए गए । जिसकी वजह से बांध से प्रति सेकंड ४ हजार ८३९ क्युसेक पानी छोड़े जाने पर तापी नदी किनारे स्थित महाराष्ट्र के जलगाव, धुलिया, नंदुरबार, गुजरात राज्य के तापी, सूरत गांव के लोगों को अलर्ट पर रखा गया है । हथनूर बांध में से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है, जो उकाई बांध में आयेगा तब परिस्थिति खतरनाक नहीं हो इसके एहतियात के तौर पर सतर्कता बरती जा रही है ।
हथनूर के पाणलोट क्षेत्र में स्थित गोपालखेडा, लोहारा, देडतलाई, टेक्सा चिखलदरा और ब-हाणपूर यह क्षेत्र में २४ घंटे में ४७२ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई । महाराष्ट्र के तापी और पूर्णा नदी में बड़े प्रमाण में बाढ़ आया है । ज्यादा प्रमाण में बारिश होने पर हथनूर बांध के सभी ४१ दरवाजे खोल दिए गए है । यह बारिश के सीजन में पहली बार हथनूर बांध के सभी ४१ दरवाजा ओपन किया गया है ।
मध्यप्रदेश राज्य में बैतूल क्षेत्र में से तापी नदी का उदभव हुआ है और महाराष्ट्र विदर्भ क्षेत्र की पूर्णा नदी में बाढ़ आने पर हथनूर बांध में पानी बढ़ जाने पर ४१ दरवाजे खोल देना पड़ा । हथनूर बांध के अधिकारी कर्मचारी बांध क्षेत्र में बंदोबस्त तैनात किया गया है । हथनूर बांध का पानी अभी इतना सभी उकाई बांध में नहीं आया है । लेकिन उकाई बांध के केचमेंट क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से बांध का स्तर बढ़कर २८२.४३ फीट पर पहुंच गया है । फिलहाल बांध में पानी की आय १२,७६३ क्युसेक और जावक ६०० क्युसेक है । हथनूर का पानी जैसा उकाई बांध में आयेगा या स्तर में क्रमशः अच्छी और वृद्धि दर्ज की गई तब परिस्थिति खतरनाक नहीं हो इसके लिए प्रशासन द्वारा अभी से ही एहतियात के तौर पर सूरत के तापी के किनारा के क्षेत्रों के गांव और क्षेत्रों के लोगों को अलर्ट कर दिया गया है ।

Related posts

ડોકલામમાં સબ સલામત, પરંતુ સૈન્ય કોઈ પણ સ્થિતિ સામનો કરવા તૈયાર : આર્મી ચીફ

aapnugujarat

નાણાં મંત્રી અરૂણ જેટલી આવતીકાલે બજેટ રજુ કરશે

aapnugujarat

केंद्रीय मंत्री गडकरी बोले, ग्रामीण और कृषि अर्थव्यवस्था आत्मनिर्भरता के लिए है महत्वपूर्ण

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1