Aapnu Gujarat
ગુજરાત

अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन को मिल रही हैं गति

अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन को गति दी जा रही है । बुलेट ट्रेन अहमदाबाद में साबरमती रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होगी जो मुंबई तक दौड़ेगी । एक तरफ साबरमती कंस्ट्रकशन साइट पर कार्य शुरु हो गया है । वहीं अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर भी प्लेटफोर्म नंबर दस से बारह तक शेड, स्टॉल और कार्यालयों को स्थानांतरित करने का कार्य तेजी से चल रहा है । दिसम्बर तक अहमदाबाद स्टेशन पर भी इस प्रोजेक्ट का कार्य प्रारंभ शुरू हो सकता है ।
वहीं साबरमती रेलवे कारखाना भी स्थानांतरित किया जा रहा है । बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़े जापानी प्रतिनिधि मंजल जायजा भी ले रहे हैं और प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रहे है । जापान इन्टरनेशनल कोर्पोरेशन एजेंसी जायका के उपाध्यक्ष यामाडा ने भी अपनी टीम के साथ अहमदाबाद में कालुपुर स्टेशन व साबरमती हब का जायजा लिया । उन्होंने नेशनल हाइस्पीड रेल कॉरिडोर कॉर्पोरेशन प्रोजेक्ट की जानकारी हासिल की ।
इससे पूर्व जापान सरकार ने उप परिवहन मंत्री मसाची डाडाची ने भी अपनी टीम के साथ बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की समीक्षा की थी । उन्होंने वडोदरा में पथरानगर स्थित हाई स्पीड रेलवे ट्रेनिंग इंस्टीट्युट, बुलेट ट्रेन के ट्रैक और रेलवे स्टेशन का भी निरीक्षण किया । जापान के उप परिवहन मंत्री बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की गति पर संतोष जताया और प्रोजेक्ट को लेकर गुजरात सरकार के साथ चर्चा की । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने १४ सितंबर, २०१७ को इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी । अहमदाबाद-मुंबई हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट की लम्बाई ५०८ किलोमीटर है ।

Related posts

अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच सितम्बर अंत तक मेट्रो ट्रायल शुरू करना असंभव

aapnugujarat

શંકરસિંહ વાઘેલા ૨૯મીએ અમદાવાદમાં એનસીપીમાં જોડાશે

aapnugujarat

અમદાવાદ મ્યુનિસિપલ કોર્પોરેશને ૧૧ વર્ષના બજેટના ૧૪ હજાર કરોડ ખર્ચ્યા જ નથી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1