Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

पंजाब नैशनल बैंक : पहली तिमाही में १,०१९ करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के बाद संकट में घिरा पंजाब नैशनल बैंक मुनाफे की राह पर लौट रहा है । फरवरी २०१८ में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के घोटाले से पर्दा उठने के बाद मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका परिणाम सबसे अच्छा रहा है ।
बैंक ने जून में समाप्त तिमाही में १,०१९ करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ की घोषणा की है । एक साल पहले इसी तिमाही में ९४० करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था । घोटाले के बाद केवल २ तिमाही में बैंक को मुनाफा हुआ है । इससे पहले पिछले वित्त वर्ष के अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बैंक को २४६.५१ करोड़ का मुनाफा हुआ था ।
मार्च २०१९ में समाप्त हुए चौथे क्वॉर्टर में बैंक को ४,७४९.६४ करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था । २०१९-२० की जून तिमाही में बैंक की कुल आमदनी बढ़कर १५,१६१.७४ करोड़ रुपये रही, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में १५,०७२.४१ करोड़ रुपये की आमद हुई थी । बैंक ने शुक्रवार को शेयर बाजार को यह सूचना दी । संपत्ति के मोर्चे पर भी राहत है । बैंक का कुल एनपीए जून २०१९ में ग्रॉस अडवांस के मुकाबले गिरकर १६.४९ फीसदी रह गया है । जून २०१८ में यह १८.२६ फीसदी था । शुद्ध एनपीए पिछले साल के १०.५९ फीसदी के मुकाबले ७.१७÷ रहा । नतीजे आने के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर पंजाब नैशनल बैंक के शेयरों में तेजी दिखी । अरबपति जूलर नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पीएनबी में देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया । इसके बाद २०१७-१८ की मार्च तिमाही में बैंक को १३,४१७ करोड़ रुपये का भारी शुद्ध घाटा हुआ था । किसी एक तिमाही में यह पीएनबी का सबसे बड़ा घाटा था । हालांकि इसके बाद बैंक ने तेजी से रिकवरी की है और इसका घाटा लगातार कम होता गया ।

Related posts

ટ્રાઇની નવી જોગવાઈ આજથી અમલી

aapnugujarat

Market Closes on high; Sensex up by 748.31, Nifty at 11,095.25

editor

ઇન્કમ સપોર્ટ સ્કીમથી ૧.૫ ટ્રિલિયનનો બોજ પડશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1