Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારબિઝનેસ

2020-2021 से 8% से ज्‍यादा की विकास दर हासिल कर लेगा भारत : राजीव कुमार

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने भरोसा जताया है कि जीएसटी जैसे संरचनात्‍मक सुधारों के लाभ मिलने से भारत वित्‍तीय वर्ष 2020-2021 से आठ फीसद से ज्‍यादा की आर्थिक वृद्धि हासिल कर लेगा। राजीव कुमार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सतत विकास लक्ष्यों के विषय पर उच्च स्तरीय पोलिटिकल फोरम की मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए न्‍यूयॉर्क में मौजूद थे। अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने न्‍यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित भारत निवेश संगोष्ठी में मुख्य भाषण दिया। 
कुमार ने कहा कि अगले पांच वर्षों में मोदी सरकार मौजूदा विकास दर को सात फीसद से आठ फीसद से ज्‍यादा करने पर जोर दे रही है, जो देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को आसानी से हासिल करने में मददगार होगा। उन्‍होंने कहा कि मेरा व्‍यक्तिगत तौर पर मानना है कि वित्‍तीय वर्ष 2020-2021 में हम आठ फीसद से ज्‍यादा की विकास दर हासिल कर लेंगे, जो आने वाले कई वर्षों तक कायम रहेगी।
राजीव कुमार ने कहा कि इसके लिए मजबूत नींव रखी गई है। देश में माल एवं सेवा कर (Goods and Services Tax, जीएसटी), दिवाला और दिवालिया कानून जैसे संरचनात्मक सुधारों के लागू होने से परिवर्तन शुरू हो गया है। इनके प्रभावी होने में थोड़ा वक्‍त तो लगेगा लेकिन इसके फायदे जरूर मिलेंगे। देश के भीतर दोहरे अंक की विकास दर हासिल करने की क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि देश में पिछले पांच वर्षों में बड़ी संख्‍या में नौकरियां सृजित हैं।

Related posts

ભાજપે છેડો ફાડ્યો : મહેબુબા મુફ્તીનું રાજીનામું

aapnugujarat

गुड़गांव में चार मंजिली निर्माणाधीन इमारत ढही, छह की मौत

aapnugujarat

આર્થિક ગતિવિધિ વધી : જીએસટી કલેક્શન આંકડો એક લાખ કરોડ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1