Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

बिहार में बाढ़: हवाई सर्वे कर लौटे सीएम नीतीश, कहा, रिलीफ कैंप में कोई कमी नहीं हो

बिहार में गहराते बाढ़ के संकट को देखते हुए रविवार को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राहत व बचाव को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक में बाढ़ के हालात को देखते हुए मुख्‍यमंत्री ने कई महत्‍वपूर्ण निर्देश दिए। इसके अलावा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक के बाद रविवार को बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा लिया। उन्‍होंने हवाई सर्वेक्षण कर हालात की जानकारी ली। उत्तर बिहार की उफनती नदियों ने राज्य सरकार के कान खड़े कर दिए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद हालात पर नजर रखे हुए हैं। दर्जन भर जिलों में बाढ़ के गंभीर होते हालात के बीच सीएम ने रविवार को हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव के प्रभावकारी कदम उठाने के निर्देश दिए। मुख्‍यमंत्री ने सुबह में पटना में शीर्ष अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की और दोपहर बाद दरंभगा, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी एवं मोतिहारी जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों का जायजा लिया।
उन्‍होंने कहा कि उत्तर बिहार की नदियों के जलग्र्रहण क्षेत्रों में पिछले तीन-चार दिनों के दौरान भारी बारिश के चलते बाढ़ ने विकराल रूप धारण कर लिया है। नेपाल की तराई में इसी अवधि में पिछले साल औसतन करीब 50 मिमी बारिश हुई थी। जबकि, इस बार 280 से 300 मिमी बारिश हो चुकी है। अत्यधिक वर्षा के कारण फ्लश फ्लड (अचानक बाढ़) की स्थिति है। राहत एवं बचाव के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टुकडिय़ां तैनात कर दी गई हैं। 
मुख्यमंत्री ने राहत शिविरों में सामुदायिक रसोई की व्यवस्था, भोजन की गुणवत्ता एवं साफ सफाई पर समुचित ध्यान देने का निर्देश दिया है। बाढज़नित बीमारियों के इलाज की व्यवस्था, पशुओं के लिए दवाएं एवं चारा की भरपूर आपूर्ति की भी हिदायत दी गई है। हवाई सर्वे के दौरान मुख्‍यमंत्री के साथ जल संसाधन मंत्री संजय झा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत भी थे। हवाई सर्वेक्षण से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर हालात की सतत निगरानी का निर्देश दिया। इस दौरान आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने अभी तक बाढ़ से प्रभावित जिलों के बारे में जानकारी दी। साथ ही निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया।

Related posts

यूपी के एनकाउंटर्स का उद्देश्य राम राज्य स्थापित करना है : केशव प्रसाद मौय

aapnugujarat

અયોધ્યા કેસ : વહેલી સુનાવણી કરવાની માંગ સુપ્રીમે ફગાવી

aapnugujarat

યુપીમાં સાધુ સંતોને પણ મળશે પેન્શન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1