Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારબિઝનેસ

एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए सरकार प्रतिबद्ध है : पुरी

सरकार ने एयर इंडिया को लेकर अपना इरादा साफ कर दिया है कि वह उसका विनिवेश करेगी। साथ ही उसने इसे किसी भारतीय कंपनी के हाथों सौंपने का इरादा भी जताया। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। पुरी ने पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए सदन में कहा कि पिछली बार विनिवेश में हमें सफलता नहीं मिल पाई। पिछली बार की कमियों को दुरुस्त करने का प्रयास किया गया है। इस बार हमें विनिवेश में सफलता मिलने का विश्वास है। पुरी ने कहा कि एयर इंडिया के विनिवेश में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह भारतीय हाथों में रहे। कोई भारतीय इकाई ही इसे चलाए। उन्होंने कहा, मैं यह नहीं कह रहा कि कौन होगा। जो प्रणाली बनी है, उसमें यह तय होगा।
पुरी का कहना था कि जेट एयरवेज की उड़ान बंद होने के बावजूद देश का घरेलू बाजार बढ़ा है। आज रोज 580 जहाज उड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश का उड्डयन क्षेत्र (एविएशन सेक्टर) अप्रैल महीने को छोड़कर 17 पर्सेंट की दर से बढ़ा है। अप्रैल में जेट एयरवेज का संचालन बंद हो गया था। पुरी ने यह भी बताया कि एयर इंडिया के पास कुछ महत्वपूर्ण कलाकृतियां हैं जिन्हें मॉडर्न आर्ट गैलरी को सौंप दिया जाएगा। एयर इंडिया के घाटे के सवाल पर उन्होंने कहा कि जहां तक घरेलू उड्डयन बाजार (डोमेस्टिक एविएशन मार्केट) की बात है तो केवल एयर इंडिया नहीं बल्कि लगभग सभी विमानन कंपनियां घाटे में हैं।
एक प्रश्न के लिखित उत्तर में पुरी ने कहा कि 31 मई, 2018 को आखिरी तिथि तक एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के लिए कोई बोली प्राप्त नहीं होने पर, एयर इंडिया के लिए विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (एआईएसएएम) ने 18 जून, 2018 को आयोजित अपनी बैठक में कई निर्णय लिए। इनमें गैर-महत्वपूर्ण भूमि और भवन संपत्तियों का मौद्रीकरण करना शामिल है जिन्हें पहले ही चिह्नित किया जा चुका है। जवाब के मुताबिक सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि एयर इंडिया और उसकी सहयोगी कंपनियों की वित्तीय स्थिति को अंतिम रूप दिया जाए।

Related posts

સ્મૃતિ ઈરાનીને બદનક્ષીના કેસમાં રાહત, હાઈકોર્ટએ સમન્સ રદ કર્યા

aapnugujarat

Kargil Vijay Diwas reminds us of India’s military prowess: PM Modi

aapnugujarat

ભારતીય કંપની ટીસીએસનો અત્યાર સુધીનો સૌથી મોટો આઉટસોર્સિંગ સોદો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1