Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

लंदन में भारत-पाक के बीच ‘ऑफ-द-कट’ बातचीत की संभावना

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की 10 जुलाई को लंदन में राष्ट्रकुल (कॉमनवेल्थ) देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं। इस बैठक में 53 सदस्य देश हिस्सा ले रहे हैं। इस मौके पर जयशंकर विभिन्न देशों के विदेश मंत्रियों के साथ अलग से भी बैठकें करेंगे। इस दौरान कयास लगाए जा रहे हैं उनकी पाकिस्तान के विदेश मंत्री अहमद शाह कुरैशी से मुलाकात होगी या नहीं? सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक प्रस्तावित नहीं है, लेकिन अनौपचारिक बातचीत की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।
राष्ट्रकुल देशों में पाकिस्तान भी शामिल है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी इस मौके पर लंदन पहुंच रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक प्रस्तावित नहीं की गई है, लेकिन जयशंकर और कुरैशी के बीच ‘अनौपचारिक’, ‘ऑफ-द-कट’ बातचीत की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। दोनों विदेश मंत्रियों के बीच अभिवादन के नाते स्वत: बातचीत की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, लेकिन आगे बढ़ने के लिए पाकिस्तान की ओर से आतंकियों और उनके नेटवर्क्स के खिलाफ ‘पुष्टि योग्य’ और ‘ना पलटे जा सकने वाले’ कदम उठते दिखने होंगे।
भारत अपनी इस नीति पर कायम है कि ‘बातचीत और आतंक दोनों साथ-साथ नहीं चल सकते। पिछले हफ्ते अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी एक सवाल के जवाब में साफ किया था कि राष्ट्रकुल विदेश मंत्रियों की बैठक वाले दिन अलग से जयशंकर और कुरैशी के बीच कोई बैठक प्रस्तावित नहीं है। राष्ट्रकुल में वो 53 देश शामिल हैं जो कभी ब्रिटिश हुकूमत के उपनिवेश रह चुके हैं।

Related posts

૧૫ કરોડની કાર લઇ ગયા ઇમરાન ખાન

aapnugujarat

हांगकांग सीमा की तरफ बढ़ रही चीन की सेना : ट्रंप

aapnugujarat

ચીને બ્રહ્મપુત્રના જળવિજ્ઞાન આંકડા ભારત સાથે શેર કરવાની શરુઆત કરી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1