Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों के लिए मार्क जुकरबर्ग ने अमेरिका को ठहराया जिम्मेदार

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलने का जिम्मेदार अमेरिकी सरकार को ठहराया है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार की लापरवाही की वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरें फैल रही हैं। जुकरबर्ग ने कहा कि 2016 के अमेरिकी आम चुनाव के बाद फर्जी राजनीतिक खबरों को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया, जिससे सोशल मीडिया पर ऐसी खबरों की बाढ़ आ गई।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों को रोकने में नाकामी को लेकर जुकरबर्ग खुद भी आलोचना के शिकार रहे हैं। उन्होंने सरकार से निजी डाटा, राजनीतिक विज्ञापन पर नियंत्रण करने और अमेरिकी चुनाव में दूसरे देशों के हस्तक्षेप को रोकने के लिए कदम उठाने की अपील की है। कोलोराडो में बुधवार को एक कार्यक्रम में जुकरबर्ग ने कहा कि निजी कंपनी होने की हैसियत से रूसी सरकार को रोकने का हमारे पास कोई उपाय नहीं है। हमारी सरकार के पास ऐसे उपाय हैं जिससे वह रूस की सरकार पर दबाव बना सकती है।
जुकरबर्ग ने यह भी कहा कि उनकी कंपनी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाले फर्जी वीडियो पोस्ट करने से रोकने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जुकरबर्ग का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से फर्जी वीडियो को असली बनाकर पोस्ट किए जाने को लेकर गंभीर चिंता जताई जा रही है। ऐसे वीडियो का चुनावों को प्रभावित करने के साथ ही अस्थिरता फैलाने के लिए भी किया जा रहा है।

Related posts

चीन के साथ जैसे को तैसा वाली नीति अपनानी होगी : पोम्पियो

editor

अमेरिका ने जर्मनी को सामरिक मिसाइल बेचने की दी मंजूरी

aapnugujarat

शेरिन मैथ्यूज की मौत मामला : भारतीय अमेरिकी दत्तक पिता को आजीवन कारावास की सजा

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1