Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

बिस्तर में नोट बिछाकर सोता था घूसखोर इंजीनियर, घर से मिला सवा दाे करोड़ कैश

राज्य निगरानी ब्यूरो ने एक बड़े अभियान में पटना में तैनात पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता सुरेश कुमार सिंह को 14 लाख रुपए रिश्वत लेते उसके घर से ही दबोच लिया। रिश्वतखोर इंजीनियर के घर से सवा दो करोड़ रुपए की नगदी बरामद हुई है। बिहार में किसी सरकारी कर्मी के घर से अब तक की यह सबसे बड़ी बरामदगी है। इतनी बड़ी रकम किसी भी छापेमारी में बरामद नहीं हुई है। रिश्वतखोर इंजीनियर के साथ उसके एक लेखा लिपिक को भी हिरासत में लिया गया है। पथ निर्माण के इंजीनियर सुरेश प्रसाद सिंह और लेखा लिपिक शशिभूषण कुमार को इंजीनियर के पटेल नगर के आवास से गिरफ्तार किया गया।बताया जा रहा है कि गिरफ्तार घूसखोर इंजीनियर जिस बिस्तर पर सोता था, उसके नीचे नोट बिछाकर रखता था। विजलेंस टीम ने जब छापा मारा तो बिस्तर के नीचे बिछे नोट को देखकर उनके भी होश उड़ गए।
निगरानी विभाग के अधिकारियों के अऩुसार बिहटा में सड़क निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग से टेंडर निकला था और टेंडर लेने के लिए ठेकेदार अखिलेश कुमार जायसवाल की कंपनी ने भी आवेदन डाला था। टेंडर देने के लिए इंजीनियर सुरेश प्रसाद यादव ने अखिलेश से 32 लाख रुपये की मांग की थी। जिसके बाद सौदा 28 लाख में तय हो गया।विजिलेंस ब्यूरो के पास पटना के उदयगिरि अपार्टमेंट में रहने वाले अखिलेश कुमार जायसवाल ने शिकायत दर्ज कराई थी कि इंजीनियर सुरेश प्रसाद सिंह और उनके कार्यालय में तैनात लेखा लिपिक शशिभूषण विक्रम वाया गोड़वा मोड़ से अम्हारा मोड़ तक सड़क निर्माण कार्य के लिए सड़क की कुल लागत का एक प्रतिशत रिश्वत के रूप में मांग रहे हैं। सड़क निर्माण की कुल लागत 44 करोड़ रुपए है। शिकायतकर्ता जायसवाल के काफी अनुनय-विनय के बाद इंजीनियर सिंह 32 लाख रिश्वत लेकर रक्षित अग्रिम बिल का भुगतान करने को तैयार हो गया। निगरानी ब्यूरो ने इस शिकायत की जांच कराई तो मामले को सही पाया। आरोपी 32 लाख में से 14 लाख रुपए पहली किस्त के रूप में मांग रहे थे। इस बात के प्रमाण मिलते ही ब्यूरो ने डीएसपी गोपाल पासवान के नेतृत्व में धावा दल का गठन किया। तय समय के मुताबिक जब शिकायतकर्ता इंजीनियर सुरेश प्रसाद सिंह और लेखा लिपिक को रिश्वत की रकम 14 लाख देने पहुंचा तो निगरानी टीम ने मौके पर ही इंजीनियर को गिरफ्तार कर लिया। 
इस गिरफ्तारी के बाद भी विजिलेंस की कार्रवाई रुकी नहीं। ब्यूरो ने आरोपी इंजीनियरके आवास की तलाशी ली तो उसके आवास से 2.26 करोड़ रुपए बरामद किए गए। दिन भर की तफ्तीश के दौरान ब्यूरो को और कई जानकारी मिली है। विदेश में संपत्ति निवेश के कागज बरामद हुए हैं। निगरानी ब्यूरो की टीम ने इंजीनियर और उसके लिपिक को ब्यूरो मुख्यालय ले आई। दोनों से सघन पूछताछ जारी है। पूछताछ के बाद इन्हें निगरानी ब्यूरो की विशेष कोर्ट में पेश किया जाएगा।14 लाख रिश्वत के साथ गिरफ्तार इंजीनियर सुरेश प्रसाद सिंह पेशेवर रिश्वतखोर मालूम होता है। निगरानी सूत्रों ने बताया कि आरोपी के घर हुई तलाशी में ब्यूरो को पटना में उसके तीन फ्लैट, एक मकान, नोएडा में एक फ्लैट, रूपसपुर पटना में दो फ्लैट और बिहटा में 14 कट्ठा जमीन एग्रीमेंट के कागजात, 26 एलआईसी पॉलिसी में निवेश से संबंधित कागजात मिले हैं। इसके अलावा आरोपी के पास एक स्कार्पियो और एक डस्टर गाड़ी भी बरामद की गई है।

Related posts

વર્લ્ડ બેંકે ભારતના વિકાસ દરની પોલ ખોલી નાખી : ચિદમ્બરમ

aapnugujarat

कुलगाम आतंकी हमले में भाजपा के 3 कार्यकर्ता मारे गए

editor

AIADMK meet of office bearers, leaders ay party HQ in Chennai

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1