Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

१२०० विद्यालयों को मिलेगी अनलिमिटेड इंटरनेट सुविधा

स्कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए गुजरात का शिक्षा विभाग ने डिजिटल इंडिया के माध्यम से एक नायाब तरीका निकाला है । राज्य के १२०० विद्यालयों को अनलिमिटेड इंटरनेट सुविधा दी जाएगी, ताकि बच्चे विषय से संबंधित जानकारी कंप्यूटर के जरिए भी हासिल कर सकें । गुजरात सरकार जहां शहरी इलाकों के विद्यालयों को गुगल स्मार्ट विद्यालय बना रही है, वहीं राजधानी से दूर स्थित करीब एक हजार स्कूल को भी स्मार्ट बनाएगी । इसके तहत स्कूलों को अनलिमिटेड इंटरनेट सेवा प्रदान की जाएगी, ताकि छात्र-छात्राएं मल्टीमीडिया सिस्टम के जरिए अपने विषय व अन्य सामान्य जानकारी की सामग्री ऑनलाइन हासिल कर सकें ।
अहमदाबाद के करीब १५० स्कूलों को भी इसमें शामिल किया गया है । सरकार इन इलाकों में नोडल अधिकारी भी नियुक्त करेगी, जो इस प्रोजेक्टर को मॉनीटर करेंगे । विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में जहां शिक्षकों की कमी है, वहां यह योजना काफी कारगर साबित होगी ।
बच्चों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल उपलब्धी होगा तो वे खुद भी विषय संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे । उनके मुताबिक, शुरुआत में जब स्कूलों में कंप्यूटर दिए गए, तब शिक्षकों को भी कंप्यूटर चलाना नहीं आता था । इस कारण कंप्यूटर्स बिना उपयोग के पड़े रहते थे, लेकिन स्मार्ट फोन आ जाने से अब अधिकांश शिक्षक और बच्चे भी कंप्यूटर फ्रेंडली हो गए हैं ।

Related posts

कक्षा-१०ः जुलाई महीने में पूरक परीक्षा का आयोजन

aapnugujarat

વિરમગામ ડી.સી. એમ. આર્ટસ એન્ડ કોમર્સ કોલેજમા નેશનલ ટોબેકો કન્ટ્રોલ પ્રોગ્રામ અંર્તગત કાર્યશિબીર, પપેટશો, નાટક, ચિત્રસ્પર્ધા યોજાઇ

aapnugujarat

અંડરગ્રેજયુએટ મેડિકલમાં પ્રવેશ : રાજય બહારના વિદ્યાર્થીઓના ફોર્મ સ્વીકારવા માટેના નિર્દેશ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1