Aapnu Gujarat
તાજા સમાચાર રાષ્ટ્રીય

गोहत्या पर हो उम्रकैद, राष्ट्रीय पशु घोषित हो गाय : राजस्थान हाईकोर्ट

राजस्थान हाई कोर्ट ने कहा है कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाए । कोर्ट ने यह भी सिफारिश की है कि कानूनों में बदलाव करके गोहत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा दी जाए । अभी तक इस मामले में तीन साल की सजा का प्रावधान है । हिंगोनिया गौशाला में गायों की मौतों के मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह निर्देश दिया हैं । अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वे गौशालाओं पर हर तीन महीने पर रिपोर्ट तैयार करें । इसके अलावा हर महीने दौरा करके हालात भी चेक करें । वन विभाग से भी कहा गया है कि गौशालाओं में हर साल ५ हजार पेड लगाए । जज महेश शर्मा ने यह ऐतिहासिक फैसला सुनाया । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जज ने कहा कि वह शिवभक्त हैं और यह फैसला आत्मा की आवाज हैं । जज ने यह भी कहा कि गायों की हिफाजत राज्य सरकार की जिम्मेदारी हैं ।
बता दें कि फिलहाल रॉयल बेंगाल टाइगर भारत का राष्ट्रीय पशु हैं । बता दें कि पिछले साल अगस्त महीने में राज्य की राजधानी जयपुर से मात्र ३५ किमी दूर हिंगोनिया गौशाला से ५०० गायों के मरने की खबर आई थी । इससे वधुंधरा सरकार की काफी किरकिरी हुई थी । वहीं देशभर में कथित गोरक्षकों की हिंसा और हाल ही में पशु मंडियों में वध के लिए जानवरों की खरीद-बिक्री पर केन्द्र सरकार के बैन के मद्देनजर हाईकोर्ट का यह फैसला बेहद अहम माना जा रहा है । हालांकि केन्द्र सरकार के फैसले पर मद्रास हाईकोर्ट ने चार हफ्ते की रोक लगा दी है । बता दें कि केन्द्र के बैन के फैसले का देश के विभिन्न हिस्सों में काफी विरोध हो रहा है । सोमवार को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने इस फैसले को असंवैधानिक बताते हुए चुनौती दी थी । केरल में इस फैसले का विरोध करते हुए युवा कांग्रेस ने सार्वजनिक रुप से एक बछडे को काट बीफ फेस्ट मनाया था ।

Related posts

India to impose additional customs duties on 29 US products

aapnugujarat

सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को जन्म दिन की बधाई दी

aapnugujarat

કેન્ડી ટેસ્ટમાં ભારતનાં ૪૮૭ રન સામે લંકન ટીમ ૧૩૫માં તંબુ ભેગી : હાર્દિક પંડ્યાની શાનદાર સદી : કુલદીપ યાદવે ચાર વિકેટ ઝડપી

aapnugujarat

Leave a Comment

URL