Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

इंटरनैशनल बॉर्डर से आतंकी कर रहे हैं कश्मीर में घुसपैठ

यह सवाल कई दिनों से उठ रहा है कि जब कश्मीर में आतंकी लगातार मार गिराए जा रहे हैं और एलओसी पर कड़ी चौकसी के चलते घुसपैठ करने में नाकाम हैं तो फिर घाटी में इनकी संख्या कम क्यों नहीं हो रही है एनआईए रिपोर्ट में जो खुलासा हुआ है वह इस सवाल का जवाब देता है । एनआईए रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान से आतंकी इंटरनैशनल बॉर्डर के जरिए लगातार घुसपैठ कर रहे हैं, खासकर जम्मू फ्रंटियर के सांबा-कठुआ से । एनआईए की रिपोर्ट की कॉपी इस रिपोर्टर ने देखी है और रिपोर्ट में इसका भी खुलासा हुआ है कि २०१७ से अब तक ७ बार में ३३ पाकिस्तानी आतंकियों को ट्रक के जरिए कश्मीर तक पहुंचाया गया है । एनआईए ने झज्जर कोटली और नागरोटा आतंकी हमले में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की । इस केस में आरोपियों के पास से बरामद सामानों से कई जानकारियां मिलीं । पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले के चश्मदीदों से बातचीत में भी एनआईए को कई अहम जानकारियां मिली हैं । दीनानगर टेरसिस्ट अटैक केस में जो डिवाइस बरामद हुई, उसके जीपीएस डेटा से अहम लीड मिली । साथ ही इन सब केस में कॉल डीटेल रेकॉर्ड और टेक्निकल ऐनालिसिस के जरिए एनआईए को यह पुख्ता हो गया कि किस तरह इंटरनैशनल बॉर्डर के जरिए घुसपैठ हो रही है । रिपोर्ट में कहा गया है कि जैश-ए-मोहम्मद ने ओवरग्राउंड वर्कर्स का तगड़ा नेटवर्क तैयार किया है । जिन्हें पाकिस्तानी आतंकियों को रिसीव करने और फिर जम्मू से ले जाकर कश्मीर पहुंचाने का जिमा दिया जाता है । ओवरग्राउंड वर्कर्स को आतंकी सांबा-कठुआ बेल्ट में नैशनल हाईवे पर बुलाते हैं और वॉट्‌सऐप के जरिए उन्हें लोकेशन दे दी जाती है । फिर ट्रक के जरिए ये ओवरग्राउंड वर्कर्स आतंकियों को और उनके असलहे को कश्मीर पहुंचाते हैं । आतंकियों को तड़के २ से ५ बजे के बीच पिक किया जाता है । आतंकी टनल का इस्तेमाल कर इंटरनैशनल बॉर्डर से अंदर घुसते होंगे, इस संभावना से भी रिपोर्ट में इनकार नहीं किया है । रिपोर्ट में पंजाब के गुरदासपुर सेक्टर से भी घुसपैठ की बात कही गई है ।
अब तक सातों बार हुई घुसपैठ में पाकिस्तानी आतंकियों को पठानकोट-जम्मू नैशनल हाईवे से पिक किया गया । एनआईए की रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर बार आतंकियों ने ५-५ के ग्रुप में घुसपैठ की । २३-२४ अक्टूबर २०१७ को ५ आतंकियों को उनके नेटवर्क द्वारा रिसीव किया गया । ३०-३१ दिसंबर २०१७ की रात को ५ आतंकियों को, १४-१५ जनवरी २०१८ को ५ आतंकियों, १३-१४ मार्च २०१८ को ५ आतंकियों, १३-१४ अप्रैल २०१८ को ५ आतंकियों, १३-१४ मई २०१८ को ५ आतंकियों और ११-१२ सितंबर २०१८ को ३ आतंकियों को रिसीव किया गया । एनआईए रिपोर्ट में कहा गया है कि जम्मू रीजन के पार पाकिस्तान में आतंक के नई लॉन्च पैड बने हैं ।
कठुआ और बामियाल सेक्टर के दूसरी तरफ शकरगढ़, हीरा नगर सेक्टर के दूसरी तरफ सुखमल, सांबा सेक्टर के दूसरी तरफ दुरमान, आरएसपुरा सेक्टर के दूसरी तरफ हेडमराला, अखनूर सेक्टर के दूसरी तरफ बरनाला, सुंदरबनी के दूसरी तरफ पंडोली- नयाली और नौशेरा के दूसरी तरफ समहानी में आतंक के नई ठिकाने बने हैं ।

Related posts

ભાજપને મોટો ઝટકો : સાવિત્રીબાઇ ફૂલે કોંગ્રેસમાં જોડાયા

aapnugujarat

ઉત્તર કોરિયાએ જાપાન પર મિસાઇલ ઝીંકી

aapnugujarat

આજે અમરનાથ યાત્રા પૂર્ણ જાહેર કરાશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1