Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

लासलगांव मंडी में ५० फीसदी बढ़े प्याज के दाम

प्याज एक बार फिर आंसू निकाल सकता है । महाराष्ट्र के लासलगांव मंडी में थोक प्याज की कीमत पिछले कुछ दिनों में पर्सेंट की वृद्धि हो गई है । व्यापारियों का दावा है कि राज्य में सूखे जैसे हालात के चलते इस साल प्याज की पैदावार कम रहेगी । लासलगांव एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी है । दिवाली के मौके पर थोक मार्केट बंद रहेगा, जिससे प्याज की खुदरा कीमत बढ़कर ४० से ४५ रुपये तक जा सकती है ।
देशभर में प्याज की कीमतें लासलगांव एपीएमसी के हिसाब से तय होती हैं । पिछले शुक्रवार को प्याज की औसत थोक कीमत १२ रुपये प्रति किलो थी, जो सोमवार और मंगलवार को ५० पर्सेंट बढ़कर १८ रुपये प्रति किलो हो गई । फिलहाल बाजार में पहले का प्याज आ रहा है । इस पर किसानों को ४० पर्सेंट का स्टोरेज लॉस उठाना पड़ा है । अभी देशभर के ज्यादातर इलाकों में प्याज की खुदरा कीमतें १५ से २० रुपये प्रति किलो के बीच चल रही हैं । व्यापारियों का दावा है कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने और गर्मी बढ़ने से प्याज की खरीफ पैदावार में काफी कमी आ सकती है । सिर्फ एक पखवाड़े पहले तक व्यापारी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे क्योंकि महाराष्ट्र में खरीफ प्याज की फसल में तीन हफ्ते की देरी हो रही थी । हालांकि, राज्य में इसका पिछला स्टॉक काफी ज्यादा है । प्याज का निर्यात करने वाले दानिश शाह ने बताया, नवरात्र पर भी इस बार बारिश नहीं हुई । कुछ जगहों पर प्याज के पौधे मुरझा गए हैं । इससे इसका साइज घट जाएगा और खरीफ पैदावार में कमी आएगी । ट्रेड इनसाइडर्स का मानना है कि थोक मार्केट में प्याज की कीमतें बढ़कर २५ रुपये प्रति किलो तक जा सकती हैं । इसका मतलब है कि खुदरा मार्केट में प्याज ४० से ४५ रुपये प्रतिकिलो तक बिक सकता है ।
महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और प्याज की अधिक खेती वाले दूसरे राज्यों और बाजारों में प्याज का भाव अभी ९ से १० रुपये प्रति किलो के बीच है । हालांकि राजस्थान के अलवर में ऐसा नहीं है ।

Related posts

कश्मीर में बांदीपोरा में सेना के काफिले पर आतंकी हमला

aapnugujarat

ટીએમસીના બીએસએફ પરના આક્ષેપો દુર્ભાગ્યપૂર્ણ : સુનિલ અરોરા

editor

ભારત-ઈઝરાયેલ પ્રથમવાર સંયુક્ત યુદ્ધ અભ્યાસમાં જોડાશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1