Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

ट्रेनों में लगाए जाएंगे वैक्यूम बायॉ-टॉइलट : रेलमंत्री गोयल

भारतीय रेल की लगभग सभी रेलगाड़ियों में बायॉ-टॉइलट लगाने के बाद अब उनकी जगह अडवांस वैक्यूम बायॉ-टॉइलट लगाने की तैयारी चल रही है । रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि विमानन कंपनियों के साथ बराबरी करने के लिए रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है और ट्रेनों में बायॉ-टॉइलट की जगह आधुनिक टॉइलट लगाना इसी योजना का हिस्सा है ।
गोयल ने कहा, हम विमानों की तरह ट्रेनों में भी प्रायोगिक तौर पर वैक्यूम बायॉ-टॉइलट लगा रहे हैं । करीब ५०० वैक्यूम बायॉ-टॉइलट का आर्डर दिया गया है । यह प्रयोग सफल होने पर मैं रेलगाड़ियों में लगे सभी २.५ लाख बायॉ-टॉइलट को बदलकर वैक्यूम बायॉ-टॉइलेट लगाने के लिए पैसा खर्च करने को तैयार हूं ।
रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक ३१ मई तक ३७,४११ डिब्बो में १,३६,९६५ बायॉ-टॉइलेट लगाए गए हैं । प्रत्येक टॉयलेट पर करीब एक लाख रुपये की लागत आई थी । मार्च २०१९ तक करीब १८,७५० और डिब्बों में बायॉ-टॉइलट लगाए जाने की योजना है । इसी के साथ भारतीय रेलवे के सभी डिब्बों में इस तरह के टॉइलट लग जाएंगे । इस पर करीब २५० करोड़ रुपये की लागत आएगी । गोयल ने कहा, मार्च २०१९ तक १०० प्रतिशत रेलगाड़ियों में बायॉ-टॉइलट लग चुके होंगे जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि हैं । रेल की पटरियां साफ होंगी, बदबू नहीं होगी औ पटरियों के नवीकरण का भार भी कम होगा । उन्होंने बताया कि प्रति इकाई २.५ लाख रुपये की लागत से तैयार होने वाले वैक्यूम टॉइलट बदबू रहित होंगे । इसमें मौजूदा टॉइलट के मुकाबले पानी का इस्तेमाल पांच प्रतिशत कम होगा और इसके अवरुद्ध होने का अंदेशा भी बहुत कम होगा ।

Related posts

નેપાળ-ભૂટાનનો પ્રવાસ કરવા આધાર કાર્ડનો ઉપયોગ કરાશે

aapnugujarat

ભ્રષ્ટાચારી અને સાથ આપનારને નહીં છોડાય : મોદી

aapnugujarat

પતિએ પત્નીને પ્રાઈવેટ પાર્ટમાં શોક આપી મારી નાંખી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1