Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારબિઝનેસ

२१ सरकारी बैंकों को लगा २५,७७५ करोड़ का चूना : RTI

देश के बैंकिंग क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फर्जीवाडे़ के कारण वित्तीय वर्ष २०१७-१८ सरकारी क्षेत्र के २१ बैंको पर बेहद मुश्किल गुजरा । सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त जानकारी से खुलासा हुआ है कि बीते वित्तीय वर्ष में बैंकिंग धोखाधड़ी के अलग-अलग मामलों के कारण बैंकों को कुल मिलाकर लगभग २५,७७५ करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा । मध्यप्रदेश के नीमच निवासी सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने रविवार को बताया कि उनकी आरटीआी अर्जी पर भारतीय बैंक के एक अधिकारी ने उन्हें यह जानकारी दी है । आरटीआी के तहत गौड़ को १५ मई को भेजे गए जवाब से पता चलता है कि वित्तीय वर्ष २०१७-१८ में धोखाधड़ी के अलग-अलग मामलों से पंजाब नैशनल बैंक को सबसे ज्यादा ६४६१.१४ करोड़ रुपये का नुकसान हुआ ।
आरटीआी के जवाब में बैकिंग धोखाधड़ी के किसी भी मामले का विशिष्ट ब्योरा नहीं दिया गया है । बहरहाल, पीएनबी सार्वजनिक क्षेत्र में देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है और इन दिनों १३,००० करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी के मामले में जूझ रहा है । घरेलू बैंकिंग क्षेत्र के इतिहास के अब तक के सबसे बड़े घोटाले का पता इस साल की शुरूआत में चला । हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा व गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चौक्सी ने इस घोटाले को पीएनबी के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर अंजाम दिया ।
आरटीआई के तहत मिली जानकारी के मुताबिक ३१ मार्च को समाप्त वित्तीय वर्ष में देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इन्डिया को धोखाधड़ी के विभिन्न मामलों के चलते २३९०.७५ करोड़ रुपये का चूना लगा । आलोच्य अवधि में बैंकिंग धोखाधड़ी के अलग-अलग मामलों से बैंक ऑफ इंडिया को २२२४.८६ करोड़ रुपये, बैंक ऑफ बडौदा को १९२८.२५ करोड़ रुपये, इलाहाबाद बैक को १५२०.३७ करोड़ रुपये, आंध्र बैंक को १३०३.३० करोड़ रुपये, यूको बैंक को १२२४.६३ करोड़ रुपये, आईडीबीआई बैंक को १११६.५३ करोड़ रुपये, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को १०९५.८४ करोड़ रुपये, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को १०८४.५० करोड़ रुपये, बैंक ऑफ महाराष्ट्र को १०२९.२३ करोड़ रुपये और इंडियन ओवरसीज बैंक को १०१५.७९ करोड़ रुपये रुपये का नुकसान हुआ । आरबीआई ने आरटीआी के तहत जानकारी साझा करते वक्त स्पष्ट किया है कि इससे धोखाधडी के केवल वे मामले शामिल है, जिनमें हरेक प्रकरण में बैंको को एक लाख रुपये से ज्यादा चूना लगाया गया ।

Related posts

સોશિયલ મીડિયા પર ટ્રમ્પથી વધારે પોપ્યુલર છે વડાપ્રધાન મોદી

aapnugujarat

પૂનમ સિંહા સમાજવાદી પાર્ટીમાં ઇન

aapnugujarat

એસસી-એસટી એક્ટના નિર્ણય પર રાહુલ ગાંધીનું વિરોધ પ્રદર્શન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1