Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

बीई, बीफार्म में प्रवेश का रजिस्ट्रेशन २८ तक कर सकेंगे

राज्य के डिग्री इंजीनियरिंग (बीई), फार्मेसी (बीफार्म) में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी अब २८ मई प्रवेश के लिए कोटक महिन्द्रा बैंक की शाखाओ से पिन नंबर लेने के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे । व्यावसायिक पीठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) ने सीबीएसई की ओर से १२वीं विज्ञान संकाय का परिणाम जारी नहीं होने के चलते प्रवेश के लिए जरुरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को २८ तक बढ़ा दिया है । इससे पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि १४ मई थी ।
एसीपीसी ने इस वर्ष पहली बार बीई में ऑनलाइन पंजीकरण २६ अप्रैल से ही प्रवेश फॉर्म वितरण व रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है ।
बीफार्म, डीफार्म में ३० अप्रैल से १६ मई पंजीकरण कराया जा सकता था । इसकी तिथी भी २८ मई तक बढ़ा दी है । एसीपीसी के अनुसार वर्ष २०१८-१९ में १४० कॉलेजों में बीई कोर्स में ६६०५९ सीटें और बीफार्म, डीफार्म कोर्स में ५२१५ सीटें उपलब्ध है । बीते वर्ष बीई में ६८११३ सीटें थी, जिसमें से ५२ प्रतिशत सीटें रिक्त रही ।
जून १८-१९ में ए ग्रुप में ५७४६४ विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे, इसमें से ४४५४५ विद्यार्थी ए ग्रुप में उत्तीर्ण हुए है । बी ग्रुप में ७६८८७ परीक्षा दे रहे हैं, इस में से ५३ हजार विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए है । ऐसे में देखें तो प्रवेश से पहले ही २१ हजार पांच सौ से ज्यादा सीटें रिक्त रह गई है । क्योंकि बीई, बीफार्म, डीफार्म में ६६०५९ सीटे हैं और ए ग्रुप में सिर्फ ४४५४५ विद्यार्थी ही उत्तीर्ण हुए है । बीते साल से करीब दस हजार विद्यार्थी कम उत्तीर्ण हुए है । इसे देखथे हुए बीई के करीब ३५ हजार से अधिक सीटों के रिक्त रहने के आसार है ष बीते वर्ष २०१७ में ३२ हजार से ज्यादा सीटें रिक्त रही थी ।

Related posts

સાબરકાંઠાનાં પોશીના તાલુકા કક્ષાનું વિજ્ઞાન પ્રદર્શન યોજાયું

aapnugujarat

ધોરણ ૧૦ બોર્ડ પરીક્ષાનું પરિણામ ૨૮મીએ જાહેર

aapnugujarat

રાઈટ ટુ એજ્યુકેશન એક્ટ હેઠળ પ્રવેશમાં વીજ બિલ સહિતના નક્કર પુરાવા આપવા પડશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1