Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

रेगिंग की ऑनलाइन शिकायत अब गुजराती में भी कर सकेंगे

देशभर की कॉलेजों में रेगिंग की घटनाएं होती रहती है इसे ध्यान में रखकर सरकार ने एन्टि रेगिंग पोर्टल तथा मोबाइल एप शुरू किया है । जिसमें देशभर की स्कूल-कॉलेजों, यूनिवर्सिटी, प्रोफेशनल इंस्टीट्‌यूट में होती रेगिंग की शिकायत विद्यार्थी ऑनलाइन करे उसके बाद इस घटना की तुरंत कार्रवाई करने के लिए हेल्प लाइन सरकार द्वारा शुरूआत की गई है । हाल में यह एन्टि रेगिंग हेल्पलाइन पोर्टल १० प्रादेशिक भाषा में हेल्प लाइन सेवा उपलब्ध है । आगामी दिनों में गुजराती सहित अन्य भाषा को शामिल किया जाएगा ।
स्कूल-कॉलेजों में रेगिंग होने के कारण विद्यार्थी के पढ़ाई पर इसकी विपरित असर देखने को मिलती है । रेगिंग के कारण विद्यार्थी डिप्रेशन का शिकार हुए होने की घटना सामने आयी है । रेगिंग के घटना की एक ही जगह पर दर्ज करके योग्य कार्रवाई किया जा सके उस उद्देश्य से सरकार द्वारा एन्टि रेगिंग हेल्पलाइन शुरू की गई है, जिसमें रेगिंग के शिकार हुए विद्यार्थी ऑल इन्डिया फ्री हेल्पलाइन नंबर १८००१८०५५२२ पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं । शिकायत के बाद इसे ट्रेक किया जा सकता है, जिसकी वजह से शिकायत की जांच कहां पहुंची यह चेक कर सकते है । फिलहाल १० प्रादेशिक भाषा में एन्टि रेगिंग हेल्पलाइन उपलब्ध है । आगामी शैक्षणिक से गुजराती सहित की अन्य प्रादेशिक भाषा को शामिल किया जाएगा । जिसकी वजह से एन्टि रेगिंग हेल्पलाइन का उपयोग ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों तक पहुंचेगा ।
स्कूल-कॉलेजों -यूनिवर्सिटी में विद्यार्थी को रेगिंग इस प्रकार की मानसिक, शारीरिक, यौन शोषण या फिर किसी काम के लिए मजबूर करना या खराब व्यवहार करना, अपमान करना । डराना, धमकी देना, दुःख पहुंचाना, रुम बंद कर देना जैसी कई घटना रेगिंग की केटेगरी में आते है । यह रेगिंग की घटनाओं में सजा इस अनुसार होता है । इंस्टीटयूट या होस्टल, कॉलेज में से सस्पेन्ड या टर्मिनेट किया जाता है ।

Related posts

દિયોદરના ભેંસાણા ગામની રખમા ચૌધરીએ ક્લાસ-૨ પરીક્ષા પાસ કરી

aapnugujarat

अहमदाबाद आरटीओ में स्कूलवर्धी वाहनों की फिटनेस जांच की गई

aapnugujarat

પબજી રમત ઉપર પ્રતિબંધ લગાવવા માટે રજૂઆત

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1